US की ओर बढ़ रहे हैं होंडुरास के शरणार्थी, ट्रंप की उन्हें रोकने की तैयारी

सियुडैड हिडाल्गो (मैक्सिको): अमेरिका की ओर बढ़ रहे होंडुरास के हजारों शरणार्थी रविवार को एक नदी पार करके मैक्सिको में घुसे. दूसरी ओर अमेरिकाके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इन शरणार्थियों को अमेरिका की ओर बढ़ने से रोकने के लिए ‘सभी प्रयास’ किये जा रहे हैं. मैक्सिको प्रशासन अपने देश और ग्वाटेमाला के बीच […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 22, 2018 10:18 AM

सियुडैड हिडाल्गो (मैक्सिको): अमेरिका की ओर बढ़ रहे होंडुरास के हजारों शरणार्थी रविवार को एक नदी पार करके मैक्सिको में घुसे. दूसरी ओर अमेरिकाके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इन शरणार्थियों को अमेरिका की ओर बढ़ने से रोकने के लिए ‘सभी प्रयास’ किये जा रहे हैं.

मैक्सिको प्रशासन अपने देश और ग्वाटेमाला के बीच सीमा पर बने एक पुल पर इस काफिले को रोकने में कामयाब रहा था, लेकिन कई शरणार्थी बाद में नदी में घुसे गये और उन्होंने रविवार को फिर से अमेरिका की ओर कूच करना शुरू कर दिया.

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘अवैध एलियंस को हमारी दक्षिणी सीमा पार करने से रोकने के लिए सभी प्रयास किये गये हैं. लोगों को पहले मैक्सिको में शरण के लिए आवेदन देना होगा और अगर वे ऐसा करने में नाकाम रहे, तो अमेरिका उन्हें वापस भेज देगा.’

संघीय पुलिस कमांडर के अनुमान के अनुसार, करीब 3,000 लोगों का काफिला मैक्सिको की ओर बढ़ रहा है. तकरीबन एक हजार शरणार्थियों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, जो अब भी इस उम्मीद में सीमा पर स्थित पुल पर फंसे हैं कि वे अवैध रूप से ग्वाटेमाला के जरिये मैक्सिको में प्रवेश कर सकें.

मैक्सिको प्रशासन ने कहा कि जो लोग पुल पर हैं, पहले उन्हें देश में प्रवेश करने के लिए शरणार्थी दावों का आवेदन देना होगा.

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोराल्स ने कहा कि होंडुरास से 5,000 से भी ज्यादा शरणार्थी ग्वाटेमाला में आये थे, लेकिन उनमें से करीब 2,000 स्वदेश लौट गये.

मैक्सिको प्रशासन ने शनिवार को पुल पर फंसे महिलाओं और बच्चों के लिए सीमा खोल दी और उन्हें सियुडैड हिडाल्को से करीब 40 किलोमीटर दूर तापाचुला शहर लेकर गये. पुल पर क्षमता से अधिक लोग मौजूद हैं.

Next Article

Exit mobile version