23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छत्तीसगढ़ : आदिवासियों का जल, जंगल एवं जमीन हथिया कर उद्योगपतियों को फायदा पहुंचा रही भाजपा सरकार

रायपुर/बिलासपुर: कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने आदिवासियों का जल, जंगल और जमीन हथियाकर उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बस्तर और बिलासपुर में संवाददाता सम्मेलन में भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए येबातें कहीं. सुरजेवाला ने जगदलपुर जिला मुख्यालय […]

रायपुर/बिलासपुर: कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने आदिवासियों का जल, जंगल और जमीन हथियाकर उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बस्तर और बिलासपुर में संवाददाता सम्मेलन में भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए येबातें कहीं.

सुरजेवाला ने जगदलपुर जिला मुख्यालय में बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 15 साल से भाजपा की सरकार ने बस्तरवासियों के दमन, उत्पीड़न और अधिकारों के हनन की कहानी लिखी है. राज्य की एक तिहाई से ज्यादा आबादी आदिवासी है, पर भाजपा सरकार ने बस्तरवासियों के अधिकार छीनने और पूंजीपति मित्रों को सौंपने के अलावा कुछ नहीं किया है.

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा आदिवासियों का जल, जंगल, जमीन हथिया कर कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. कांग्रेस नेता ने कहा कि छत्तीसगढ़ अकेला ऐसा राज्य है. जहां बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन और खनिज पदार्थ प्रचुर मात्रा में हैं.

उन्होंने कहा कि भारत के 20 प्रतिशत स्टील और सीमेंट का उत्पादन छत्तीसगढ़ में ही होता है. लेकिन, सच्चाई यह है कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ को चंद पूंजीपति मित्रों को ठेके पर दे दिया है.

90,000 एकड़ भूमि कृषकों से छीनी

सुरजेवाला ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में राज्य में 90,000 एकड़ से भी अधिक भूमि कृषकों से छीनकर उद्योगपतियों को दीगयी है. उनमें से अधिकांश भूमि आदिवासियों की है.

आदिवासी विरोधी है मोदी सरकार

सुरजेवाला ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का आदिवासी विरोधी रवैया और भी ज्यादा मुखर है. मोदी सरकार ने आदिवासी कल्याण की 307 योजनाओं को घटा कर 261 कर दिया है. आदिवासी कल्याण के लिए आवंटित पैसा भी खत्म किया जा रहा है.

बिलासपुर में संवाददाता सम्मेलन में सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह की भाजपा सरकार ने किसानों के साथ केवल छल-कपट किया है. बड़े-बड़े वादों की झड़ी लगा कर भाजपा ने पिछले 15 साल से छत्तीसगढ़ में किसानों को सर्वाधिक ठगा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें