अमेरिका ने दी दी मान्यता, जल्द ही आपकी थाली में होगा ‘लैब मीट’

न्यूयॉर्क : अमेरिकी अधिकारियों ने पशु कोशिकाओं से प्राकृतिक रूप से विकसित कियेगये खाद्य उत्पादों को नियमित करने के तौर-तरीके पर शुक्रवार को सहमति व्यक्त की, जिससे अमेरिका में अब खाने में तथाकथित ‘लैब मीट’ परोसे जाने का रास्ता साफ हो गया है. अमेरिकी कृषि विभाग और खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) ने एक संयुक्त […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 17, 2018 2:54 PM

न्यूयॉर्क : अमेरिकी अधिकारियों ने पशु कोशिकाओं से प्राकृतिक रूप से विकसित कियेगये खाद्य उत्पादों को नियमित करने के तौर-तरीके पर शुक्रवार को सहमति व्यक्त की, जिससे अमेरिका में अब खाने में तथाकथित ‘लैब मीट’ परोसे जाने का रास्ता साफ हो गया है.

अमेरिकी कृषि विभाग और खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) ने एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि दोनों कोशिका-संवर्धित खाद्य उत्पादों का संयुक्त रूप से नियमन करने के लिए सहमत हुए हैं.

इस सिलसिले में अक्तूबर में एक सार्वजनिक बैठक हुई थी. इसके तकनीकी विवरणों की पुष्टि अभी तक की जानी बाकी है, लेकिन जब स्टेम कोशिकाओं का विकास विशेषीकृत कोशिकाओं में होगा, तो ‘एफडीए’ कोशिकाओं के जमा करने और उनके विभेदीकरण की निगरानी करेगा. ‘यूएसडीए’ खाद्य उत्पादों के उत्पादन और लेबलिंग की निगरानी करेगा.

Next Article

Exit mobile version