सीरिया-तुर्की सीमा पर निगरानी चौकियां बनायेगी अमेरिकी सेना

वाशिंगटन : अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि इस्लामिक स्टेट समूह (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में तुर्की और अमेरिका के कुर्द सहयोगियों के बीच तनाव को कम करने के लिए सीरिया और तुर्की के बीच उत्तरी सीमा पर निगरानी चौकियां बनायी जायेंगी. अमेरिकी सेना इन चौकियों की स्थापना करेगी. मैटिस ने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 22, 2018 9:55 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि इस्लामिक स्टेट समूह (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में तुर्की और अमेरिका के कुर्द सहयोगियों के बीच तनाव को कम करने के लिए सीरिया और तुर्की के बीच उत्तरी सीमा पर निगरानी चौकियां बनायी जायेंगी. अमेरिकी सेना इन चौकियों की स्थापना करेगी.

मैटिस ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘उत्तरी सीरियाई सीमा पर हम कई जगहों पर निगरानी चौकियां बना रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि चौकियां इसलिए बनायी जायेंगी, ताकि सीरियाई लोकतांत्रिक बल (एसडीएफ) और सीरियाई कुर्द वाईपीजी मिलिशिया इस लड़ाई की चपेट में ना आयें और हम आसानी से बचे हुए भौगोलिक खिलाफत को खत्म कर सकें.’

यह रेखांकित करते हुए कि यह फैसला तुर्की के साथ मिलकर लिया गया है, मैटिस ने कहा कि दिन और रात दोनों ही वक्त में बेहद स्पष्ट तरीके से इन जगहों को चिह्नित किया जायेगा, ताकि तुर्कों को पता रहे कि वह कहां हैं.

एसडीएफ ने 11 नवंबर को कहा था कि वह आईएस के खिलाफ अपने अभियान को फिर से शुरू करेगा. बीच में सीरिया की सरकार ने तुर्की के साथ तनाव बढ़ने पर आतंकवादी समूह के खिलाफ कार्रवाई रोक दी थी.

Next Article

Exit mobile version