यमन में युद्ध खत्म करने के लिए दिसंबर में होगी शांतिवार्ता

वाशिंगटन: यमन में हूती विद्रोहियों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त यमन सरकार के बीच युद्ध खत्म करने के उद्देश्य से दिसंबर की शुरुआत में स्वीडन में शांति वार्ता हो सकती है. अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने यह जानकारी दी. मैटिस ने कहा कि दोनों पक्ष वार्ता के लिए राजी हैं. वार्ता दिसंबर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 22, 2018 11:41 AM

वाशिंगटन: यमन में हूती विद्रोहियों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त यमन सरकार के बीच युद्ध खत्म करने के उद्देश्य से दिसंबर की शुरुआत में स्वीडन में शांति वार्ता हो सकती है. अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने यह जानकारी दी.

मैटिस ने कहा कि दोनों पक्ष वार्ता के लिए राजी हैं. वार्ता दिसंबर में स्वीडन में हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘स्वीडन में हूती विद्रोहियों और सरकार दोनों पक्षों को सुना जायेगा.’

मैटिस ने पिछले महीने यमन में युद्ध विराम का पर जोर देते हुए सभी पक्षों से 30 दिन के भीतर वार्ता शुरू करने के लिए कहा था. संयुक्त राष्ट्र ने इस बातचीत को साल के आखिर तक टाल दिया था. मैटिस का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब अमेरिकी विदेश मंत्रालय साफ कर चुका है कि बातचीत में देरी नहीं होनी चाहिए.

संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि मार्टिन स्वीडन में होने वाली वार्ता में विद्रोही नेताओं को शामिल कराने के लिए मनाने के लिए यमन का दौरा कर चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, यमन में जारी गृहयुद्ध की वजह से डेढ़ करोड़ लोग भुखमरीकी कगार पर हैं जबकि करीब 10 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Next Article

Exit mobile version