22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रंप और सांसदों की रार से शर्मिंदा अमेरिका, साल में तीसरी बार बंद हुआ सरकारी कामकाज

वाशिंगटन : अमेरिका में सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप हो गया है. सरकारी कामकाज के क्रिसमस तक ठप रहने की आशंका है. वाशिंगटन के अपने सबसे बुनियादी कार्यों में से एक (प्रबंधन और सरकार चलाने) को पूरा करने में असमर्थ रहने से गहरी शर्मिंदगी और चिंता पैदा हुई है. 2018 में यह तीसरा मौका […]

वाशिंगटन : अमेरिका में सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप हो गया है. सरकारी कामकाज के क्रिसमस तक ठप रहने की आशंका है. वाशिंगटन के अपने सबसे बुनियादी कार्यों में से एक (प्रबंधन और सरकार चलाने) को पूरा करने में असमर्थ रहने से गहरी शर्मिंदगी और चिंता पैदा हुई है. 2018 में यह तीसरा मौका है, जब अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप हुआ है. ट्रंप ने अपनी फ्लोरिडा यात्रा रद्द कर दी है. उन्होंने कहा है कि वह व्हाइट हाउस में ही रहेंगे.

संघीय खर्च बिल पारित किये बगैर और मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धन मुहैया कराने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग का समाधान किये बिना अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही शुक्रवार को स्थगित हो जाने के बाद शनिवार को यह नौबत आयी.

शनिवार को दिन में 12:01 बजे (जीएमटी समयानुसार 5:01 बजे) कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो गया. इससे पहले कैपिटल हिल में व्हाइट हाउस के अधिकारियों और अमेरिकी कांग्रेस के दोनों दलों के नेताओं के बीच अंतिम क्षण तक चली बातचीत में वित्तपोषण को लेकर कोई सहमति नहीं बन पायी.

हालांकि, शुक्रवार को बंद को लंबा खींचने की बात करने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को उम्मीद जतायी कि यह बंद ज्यादा लंबा नहीं चलेगा. ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए यह बात कही. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मैं व्हाइट हाउस में हूं और कड़ी मेहनत कर रहा हूं. हम सीमा सुरक्षा (गिरोह, नशीले पदार्थ, मानव तस्करी और अन्य) की जरूरत पर डेमोक्रेटस से बातचीत कर रहे हैं, लेकिन इसमें समय लग सकता है.’

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मैक्सिको-अमेरिका सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए 5 अरब अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे हैं, लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता इसका विरोध कर रहे हैं. समझौता नहीं हो पाने की वजह से दर्जनों एजेंसियों के लिए संघीय कोष 12 बजते ही खत्म हो गया.

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह बंद कितने समय के लिए है. बताया जा रहा है कि इस दौरान करीब 800,000 सरकारी कर्मचारियों को या तो छुट्टी दी जायेगी या फिर क्रिसमस की छुट्टियों के बीच बिना वेतन काम पर बुलाया जायेगा.

सेना एवं स्वास्थ्य विभाग के पास सितंबर, 2019 तक का पैसा

सेना और स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्रालय समेत सरकार के तकरीबन तीन चौथाई विभागों के लिए सितंबर, 2019 तक के लिए धन का इंतजाम है. शनिवार तक सिर्फ 25 फीसदी विभागों के लिए धन का इंतजाम नहीं हो सका.

नासा के कर्मचारियों को भेजा जायेगा छुट्टी पर

नासा के ज्यादातर कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा जायेगा. वाणिज्य मंत्रालय, गृह सुरक्षा, न्याय, कृषि और विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को भी छुट्टी पर भेजा जायेगा. राष्ट्रीय उद्यान खुले रहेंगे, लेकिन ज्यादातर पार्क कर्मी घर पर रहेंगे. जहां ज्यादातर महत्वपूर्ण सुरक्षा कामकाज चालू रहेंगे, वहीं बजट को लेकर खींचतान और अनिश्चितता ने राजधानी में अराजकता की स्थिति पैदा कर दी है.

अमेरिका सरकार के लिए शर्मिंदगी और चिंता

वाशिंगटन के अपने सबसे बुनियादी कार्यों में से एक (प्रबंधन और सरकार चलाने) को पूरा करने में असमर्थ रहने से गहरी शर्मिंदगी और चिंता पैदा हुई है. इससे पहले ट्रंप ने संकट के लिए राजनीतिक विरोधियों को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, ‘हम बहुत लंबे समय तक कामकाज ठप रहने की स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.’

पर्दे के पीछे चली बातचीत

सीनेटरों ने बताया कि दोनों दलों के कांग्रेस के सदस्य पर्दे के पीछे व्हाइट हाउस के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे थे, जिसमें उपराष्ट्रपति माइक पेंस, ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर और नव नियुक्त कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी शामिल थे. तीनों ने सफलता पाने के लिए कैपिटल हिल में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट सांसदों के साथ कड़ी मशक्कत की, लेकिन यह शुक्रवार को नहीं हो पाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें