Research : धूम्रपान से निजात चाहिए, तो छोड़ दीजिए शराब

वाशिंगटन : अगर धूम्रपान की आदत छोड़ना इस बार आपके नये साल का संकल्प है, तो आपको शराब की आदत भी छोड़नी पड़ेगी. एक नये अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे अत्यधिक शराब पीने वाले लोग यह पायेंगे कि कम शराब पीने से उन्हें रोज धूम्रपान करने की आदत छोड़ने में भी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 30, 2018 1:31 PM

वाशिंगटन : अगर धूम्रपान की आदत छोड़ना इस बार आपके नये साल का संकल्प है, तो आपको शराब की आदत भी छोड़नी पड़ेगी. एक नये अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे अत्यधिक शराब पीने वाले लोग यह पायेंगे कि कम शराब पीने से उन्हें रोज धूम्रपान करने की आदत छोड़ने में भी मदद मिल सकती है. यह अध्ययन पत्रिका निकोटिन एंड टोबैको रिसर्च में प्रकाशित हुआ है.

अत्यधिक शराब पीने वाले लोग अगर अपनी इस आदत पर नियंत्रण पा लेते हैं, तो उनकी निकोटिन मेटाबोलाइट दर कम होती है. पहले के शोध से भी यह पता चला है कि अत्यधिक निकोटिन मेटाबोलिज्म दर वाले लोग अधिक धूम्रपान करते हैं और उन्हें यह आदत छोड़ने में भी काफी मुश्किल होती है.

अमेरिका में ओरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर सारा डर्मोडी ने बताया कि कम शराब पीने से किसी व्यक्ति की निकोटिन मेटाबोलिज्म दर कम होना, उसे धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है, जो कि एक मुश्किल काम है.

Next Article

Exit mobile version