USA : मैक्सिको सीमा पर आव्रजकों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे

तिजुआना (मैक्सिको) : अमेरिका ने नववर्ष के दिन मैक्सिको सीमा पर तिजुआना में सीमा बाड़ पार करने की कोशिश कर रहे 150 आव्रजकों पर आंसू गैस के गोले दागे. अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा विभाग ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि सीमा पार करने की कोशिश कर रहे आव्रजकों के अलावा […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 2, 2019 10:31 AM

तिजुआना (मैक्सिको) : अमेरिका ने नववर्ष के दिन मैक्सिको सीमा पर तिजुआना में सीमा बाड़ पार करने की कोशिश कर रहे 150 आव्रजकों पर आंसू गैस के गोले दागे. अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा विभाग ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि सीमा पार करने की कोशिश कर रहे आव्रजकों के अलावा पत्थरबाजों को निशाना बनाते हुए आंसू गैस के गोलों छोड़े गये.

बयान के मुताबिक,‘सीमा पर मौजूद किसी भी आव्रजक, बच्चों पर आंसू गैस के गोलों का असर नहीं पड़ा. इनका इस्तेमाल पत्थरबाजों को पीछे हटाने के लिए किया गया था.’ अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के फोटोग्राफर का कहना है कि तिजुआना के तट के नजदीक गैस के तीन गोले छोड़े गये, जिसका बच्चों, महिलाओं और पत्रकारों समेत कई आव्रजकों पर बुरा असर पड़ा.

एजेंसी का कहना है कि अमेरिका की ओर से आंसू गैसे के गोले छोड़े जाने के बाद ही पत्थरबाजी शुरू हुई. एजेंसी ने कहा कि कुछ बच्चे कंटीले तार पार करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पत्थरबाजी के चलते अमेरिकी एजेंट्स उनकी मदद नहीं कर सके. इसके बाद एजेंट्स ने मिर्च और आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया. एजेंसी ने कहा कि 25 आव्रजकों को हिरासत में लिया गया है, जबकि अन्य आव्रजक वापस मैक्सिको चल गये.

Next Article

Exit mobile version