US Shutdown : ट्रम्प ने सरकार का कामकाज शुरू करने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलायी

वाशिंगटन : देश में 10 दिन से आंशिक रूप से ठप पड़े सरकारी तंत्र को सुचारु रूप से चलाने और इस पर गतिरोध को खत्म करने तथा सीमा सुरक्षा पर बातचीत करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस के रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को बुधवार को व्हाइट हाउस में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 2, 2019 11:33 AM

वाशिंगटन : देश में 10 दिन से आंशिक रूप से ठप पड़े सरकारी तंत्र को सुचारु रूप से चलाने और इस पर गतिरोध को खत्म करने तथा सीमा सुरक्षा पर बातचीत करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस के रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को बुधवार को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है.

अमेरिका में 22 दिसंबर से सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप पड़ा है. इससे करीब 8,00,000 सरकारी कर्मचारी प्रभावित हुए हैं. इनमें से कुछ लोगों को लंबी छुट्टी पर भेज दिया गया है, जबकि कुछ लोग बिना वेतन के काम कर रहे हैं. इस दौरान ट्रम्प खुद भी क्रिसमस और नये साल की छुट्टियों में फ्लोरिडा नहीं गये हैं.

मंगलवार को नये साल के पहले दिन व्हाइट हाउस ने सरकार के सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर जारी बंद को खत्म करने की पहल की. ट्रम्प का मानना है कि मैक्सिको से लगी सीमा पर दीवार निर्माण से अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से आने वाले आव्रजकों को रोका जा सकेगा और अन्य अवैध गतिविधियां भी कम होंगी.

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब सांसद क्रिसमस की छुट्टियों के बाद वाशिंगटन डीसी लौट रहे हैं. नयी कांग्रेस तीन जनवरी से अपना कामकाज शुरू करेगी, जहां प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत प्राप्त होगा.

व्हाइट हाउस के कांग्रेस के रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के वरिष्ठ नेताओं को सीमा सुरक्षा पर बातचीत के लिए व्हाइट हाउस में आमंत्रित करने के बाद ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘सीमा सुरक्षा, दीवार मुद्दे और बंद के साथ नैन्सी पेलोसी बतौर स्पीकर अपने कार्यकाल की शुरुआत नहीं करना चाहेंगी. आएं, एक समझौता करें?’

इससे पहले ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर आरोप लगाया था कि वह सीमा सुरक्षा मुद्दे पर रुचि नहीं ले रही है. इस बीच, नैन्सी पेलोसी (कांग्रेस की स्पीकर) ने नयी कांग्रेस के पहले दिन एक पत्र में कहा कि ‘प्रिय सहकर्मियों’ डेमोक्रेट इस बंद को खत्म करने के लिए कदम उठायेंगे. पेलोसी ने इस बंद को ‘ट्रंप बंद’ बताया है.

Next Article

Exit mobile version