28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भूकंप के जर्बदस्त झटकों से हिले अमेरिका और ब्राजील

अडैक (अमेरिका)/रियो डि जेनेरो (ब्राजील) : भूकंप के जबर्दस्त झटकों से अमेरिका और ब्राजील हिल गये हैं. अमेरिका में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया, तो ब्राजील में 6.8 तीव्रता का. अमेरिका में अलास्का के पास अल्यूशियन द्वीपसमूह के दूरस्थ हिस्से में भूकंप का तेज झटका आया. इससे सुनामी की आशंका नहीं है. अधिकारियों ने यह […]

अडैक (अमेरिका)/रियो डि जेनेरो (ब्राजील) : भूकंप के जबर्दस्त झटकों से अमेरिका और ब्राजील हिल गये हैं. अमेरिका में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया, तो ब्राजील में 6.8 तीव्रता का. अमेरिका में अलास्का के पास अल्यूशियन द्वीपसमूह के दूरस्थ हिस्से में भूकंप का तेज झटका आया. इससे सुनामी की आशंका नहीं है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने बताया कि शनिवार को सुबह 10 बजे से ठीक पहले अडैक द्वीप पर अडैक शहर से करीब 90 मील (145 किलोमीटर) दूर दक्षिण-पश्चिम में 6.0 की तीव्रता का भूकंप आया. अडैक शहर में सैकड़ों लोग रहते हैं. अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि भूकंप पर उसका बयान अलास्का, ब्रिटिश कोलंबिया, वाशिंगटन, औरिगन और कैलिफोर्निया के लिए है.

इधर, पश्चिमी ब्राजील की, पेरू से लगी सीमा के नजदीकी इलाकों में तीव्र भूकंप आया. अमेजन के वर्षा वाले वन क्षेत्र में इस भूकंप का असर हुआ, लेकिन इससे तत्काल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि 6.8 तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र ब्राजील के तारौका से 55 मील (329 किलोमीटर) पश्चिम में और पेरू के पकैल्पा से 204 मील (329 किलोमीटर) पूर्व में 575 किलोमीटर की गहराई में था.

स्थानीय समयानुसार, दोपहर 02:25 बजे आये इस भूकंप से, इसकी गहराई और दूरस्थ स्थिति को देखते हुए बड़ा नुकसान होने की आशंका नहीं है. अगस्त में पेरू-ब्राजील सीमा पर 7.1 तीव्रता का तेज भूकंप आया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें