भारत के हवाई हमलों से डरा पाकिस्तान, पहुंचा अमेरिका की चौखट पर

इस्लामाबाद : मंगलवार को भारत के द्वारा की गयी कार्रवाई से पाकिस्तान सहम गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अन्य विदेशी राजनयिकों से मामले को लेकर बात की और उन्हें भारतीय लड़ाकू विमानों द्वारा नियंत्रण रेखा के ‘‘उल्लंघन’ से अवगत कराया. पाकिस्तान के सरकारी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 27, 2019 7:48 AM

इस्लामाबाद : मंगलवार को भारत के द्वारा की गयी कार्रवाई से पाकिस्तान सहम गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अन्य विदेशी राजनयिकों से मामले को लेकर बात की और उन्हें भारतीय लड़ाकू विमानों द्वारा नियंत्रण रेखा के ‘‘उल्लंघन’ से अवगत कराया.

पाकिस्तान के सरकारी ‘रेडियो पाकिस्तान’ की खबर के अनुसार, कुरैशी ने पोम्पियो के साथ टेलीफोन पर हुई अपनी बातचीत में कहा कि भारत ‘‘अपने राजनीतिक उद्देश्यों और चुनाव के लिए दक्षिण एशिया में शांति को खतरे में डाल रहा है.’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में शांति चाहता है लेकिन वह अपनी क्षेत्रीय अखंडता पर समझौता नहीं करेगा.

कुरैशी ने पोम्पियो से कहा कि भारतीय आक्रमण से अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के संयुक्त प्रयासों में बाधा आ सकती है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि अमेरिका क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाएगा. पिछले सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल को बताया था कि अमेरिका भारत के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है. दोनों पक्षों ने यह सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया था कि पाकिस्तान जैश ए मोहम्मद और अन्य आतंकवादी समूहों के लिए सुरक्षित पनाहगाह समाप्त करे.

कुरैशी ने साथ ही अन्य देशों के राजनयिकों को भी भारत की ओर से पाकिस्तान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के ‘‘उल्लंघन’ के बारे में जानकारी दी.

Next Article

Exit mobile version