पुलवामा हमले के बाद भारत-पाक के बीच तनाव, असर पाक अर्थव्यवस्था पर, नहीं बचे पेट्रोल-डीजल के पैसे, सोना रू 63636 के पार

पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव का सबसे बड़ा असर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. पाकिस्तान में बुधवार को रुपया 139.25 के स्तर पर बंद हुआ. देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भी पाक के पास पैसा नहीं बचा है. कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 1, 2019 6:56 AM
पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव का सबसे बड़ा असर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. पाकिस्तान में बुधवार को रुपया 139.25 के स्तर पर बंद हुआ. देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भी पाक के पास पैसा नहीं बचा है. कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण पाकिस्तान को अब अपनी जमा ज्यादा विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ रही है. साथ ही सोने की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली. पाकिस्तान में बुधवार को सोना 70 हजार रुपए प्रति 11 ग्राम बिक रहा था. युद्ध की आशंका के बीच पाकिस्तान में विदेशी निवेशक भी अपना पैसा निकाल रहे हैं. इस वजह से डॉलर की मांग काफी बढ़ गयी है.
रुपया लगातार गिर रहा है. बैंक भी विदेशी निवेशकों को डॉलर में भुगतान कर रहे हैं. भारत के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाहट में भारत पर हमला करने को आतुर है जबकि वहां की अर्थव्यवस्था इतनी खराब है कि वे युद्ध का खर्च उठाने में सक्षम ही नहीं है. युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार खाली हो जायेगा.
पाकिस्तान के पास महज 18 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है. भारत इस मामले में पाकिस्तान से 20 गुना आगे है. पाकिस्तानी सेना को चीन को छोड़कर कोई भी देश रक्षा उपकरण नहीं दे रहा है. ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद पहले ही रोक रखी है.
लगातार घटता जा रहा है पाक का विदेशी मुद्रा भंडार
पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है. देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए महंगा कच्चा तेल डॉलर में खरीदना पड़ रहा है. अभी कच्चा तेल 65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. अगर 10 दिन तक कच्चे तेल की कीमतों में इसी तरह का उछाल बना रहा तो फिर रुपया 142 रुपये प्रति डॉलर तक गिर सकता है. इससे पाकिस्तान की हालत और गंभीर हो सकती है.
पाक में 10 ग्राम सोना 63636 रुपये में और भारत में 34470 रुपये
एक भारतीय रुपया पाक के दो रुपये के बराबर, महंगाई दर 14%
पाकिस्तान में 10 ग्राम सोने का दाम 63,636 रुपया है. भारतीय सर्राफा बाजार में सोने का दाम 34,470 रुपये प्रति दस ग्राम है. मौजूदा समय में पड़ोसी देश पाकिस्तान की मुद्रा भारतीय रुपये के हिसाब से काफी कम है. एक भारतीय रुपये के बराबर दो पाकिस्तानी रुपये हो गये हैं. महंगाई की दर 14 प्रतिशत तक पहुंच गयी है.
निवेशकों ने बेचे नौ लाख डॉलर के शेयर
भारत-पाक युद्ध की आशंका के बीच पाकिस्तानी निवेशकों ने पिछले दो दिन में 9,41,294 डॉलर के शेयर बेच दिये हैं. इसके चलते कारोबारियों ने कुछ देर के लिए पूरी तरह से विनिमियन व्यापार को रोक दिया था.

Next Article

Exit mobile version