Donald Trump पर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, POTUS बोले- चुनाव में मिलेगा मुझे इसका फायदा

न्यूयॉर्क : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पलोसी ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (POTUS, President of the United States) के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. डेमोक्रेट्स ने औपचारिक तौर पर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर महाभियोग की प्रक्रिया से संबंधित संसद की […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 25, 2019 9:12 PM

न्यूयॉर्क : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पलोसी ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (POTUS, President of the United States) के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. डेमोक्रेट्स ने औपचारिक तौर पर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर महाभियोग की प्रक्रिया से संबंधित संसद की कार्यवाही को मैनहट्टन में अपने अपार्टमेंट की 58वीं मंजिल पर बैठकर देखा.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए अपने गृहनगर आये हुए ट्रंप ने मंगलवार दोपहर को अपने ट्रंप टॉवर स्थित पेंट हाउस में उस प्रक्रिया को देखा जब स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने उनके खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की.

ट्रंप अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति हो सकते हैं जिन पर महाभियोग की प्रक्रिया चलायी जाएगी. डेमोक्रेटों की मांग पर शुरू की जा रही महाभियोग की प्रक्रिया का रिपब्लिकन ट्रंप के सलाहकारों ने व्यापक तौर पर स्वागत किया है और कहा कि यह डेमोक्रेटों के लिए उलटा पड़ सकता है. राष्ट्रपति ने खुद कहा कि यह कदम उनके चुनाव जीतने की संभावना को बढ़ा सकता है.

बहरहाल, उन्होंने नाराजगी भरे ट्वीट भी किये और डेमोक्रेटों पर जान-बूझ कर पीछे पड़ने का आरोप लगाया. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, वे चुनाव हार जाएंगे. पेलोसी के बारे में उन्होंने कहा, अगर वह ऐसा करती हैं तो सभी का कहना है कि यह मेरे लिए चुनाव के लिहाज से सकारात्मक होगा. आप भी कह सकते हैं. इसकी जरूरत किसे है? यह देश के लिए अच्छी बात नहीं है.

ऐसा इस खुलासे के बाद किया जा रहा है कि ट्रंप ने यूक्रेन से कहा था कि अमेरिका उसकी मदद केवल तभी करेगा जब वह उनके (ट्रम्प के) राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के परिवार के खिलाफ जांच करेगा. उन्होंने पूर्वी यूरोपीय देश के नेता से फोन पर बातचीत कर इस तरह का दबाव बनाया और इससे कुछ दिन पहले ही अपने स्टाफ से यूक्रेन की करीब 40 करोड़ डॉलर की सहायता रोकने को कहा था.

गौरतलब है कि अभी तक अमेरिका के किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग के जरिये हटाया नहीं गया है. जो बाइडेन ने भी महाभियोग की प्रक्रिया शुरू किये जाने का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, ट्रंप पर महाभियोग चलाना दुर्भाग्यपूर्ण होगा लेकिनऐसा उनकी खुद की वजह से हो रहा है. पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को टक्कर दे सकते हैं. बताया जा रहा है कि निचले सदन में 145 से 235 डेमोक्रेट्स महाभियोग के समर्थन में हैं.

Next Article

Exit mobile version