डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका ने सुलेमानी के ‘आतंक के घिनौने युग का हमेशा के लिए” अंत कर दिया

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के दिवंगत सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को ‘निर्दयी कसाई’ बताते हुए ‘बिना किसी चूक के सटीक हमला’ करने के लिए अमेरिकी सेना की बुधवार को प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हमले में सुलेमानी मारा गया और ‘आतंक का उसका घिनौना युग हमेशा के लिए’ खत्म हो गया. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 5, 2020 12:28 PM

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के दिवंगत सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को ‘निर्दयी कसाई’ बताते हुए ‘बिना किसी चूक के सटीक हमला’ करने के लिए अमेरिकी सेना की बुधवार को प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हमले में सुलेमानी मारा गया और ‘आतंक का उसका घिनौना युग हमेशा के लिए’ खत्म हो गया. ईरानी मेजर जनरल सुलेमानी इराक की राजधानी बगदाद में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में पिछले महीने मारे गये थे. घटना के बाद पूरे खाड़ी क्षेत्र में हालात तनावपूर्ण हो गए थे.

बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में अपना तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन देते हुए ट्रंप ने कहा कि सुलेमानी ईरानी शासन का सबसे निर्दयी कसाई, राक्षस था जिसने इराक में अमेरिका के हजारों सैनिकों की हत्या की या उन्हें जख्मी किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया के शीर्ष आतंकवादी सुलेमानी ने असंख्य पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की हत्याएं की तथा इराक में अमेरिकी बलों पर दिसंबर में हुए हमले के निर्देश दिए. वह नये हमलों की योजना भी बना रहा था.
उन्होंने कहा, इसलिए पिछले महीने मेरे निर्देश पर अमेरिकी सेना ने बिना किसी चूक के सटीक हमला किया जिसमें सुलेमानी मारा गया और आतंक का उसका घिनौना युग हमेशा के लिए खत्म हो गया. इस मौके पर ट्रंप ने एक सैनिक को उसके परिवार से फिर से मिलाया. सेना के सर्जेंट टाउन्सेंड विलियम्स की पत्नी और दो बच्चे कांग्रेस में ट्रम्प के मेहमानों में शामिल थे. ट्रम्प ने कहा कि युद्ध स्थल हमारे असाधारण सैन्य परिवारों खासतौर से एमी विलियम्स जैसी पत्नियों के लिए भारी बोझ है.
उन्होंने बताया कि विलियम्स का पति अपनी चौथी तैनाती पर अफगानिस्तान में है. उन्होंने कहा कि एमी के बच्चों ने महीनों से पिता का चेहरा तक नहीं देखा. एमी, आपके परिवार के बलिदान ने हमारे परिवारों के लिए सुरक्षा तथा शांति के साथ रहना संभव बनाया और हम आपका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं. शुक्रिया, एमी. ट्रम्प के इस भाषण पर सभी ने तालियां बजाई. ट्रम्प ने कहा, लेकिन एमी, एक बात और है. आज रात हमारे पास आपके लिए बहुत खास तोहफा है. मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आपका पति तैनाती से वापस आ गया है. वहां आज रात यहां हमारे साथ हैं तथा अब हम उनका और इंतजार नहीं कर सकते.
इसके बाद अपनी वर्दी में पहुंचे विलियम्स ने झुककर अपने बच्चों और पत्नी को गले लगाया. इस बीच, सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने बुधवार को ट्रम्प के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ भाषण की प्रति फाड़ दी. ट्रम्प की डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी पेलोसी ने हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया था लेकिन राष्ट्रपति ने उनसे हाथ नहीं मिलाया. इसके कुछ देर बाद पेलोसी उठीं और उन्होंने भाषण की प्रति फाड़ दी.

Next Article

Exit mobile version