अदालत का सीआइडी को निर्देश, कहा, बुधवार को ही योगेंद्र साव को हाजिर करें

हजारीबाग : हजारीबाग के प्रभारी अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी राकेश कुमार ने पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव को बुधवार को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया है. उन्होंने केस के अनुसंधानक सीआइडी के एएसपी अनुरंजन किस्पोट्टा को निर्देश दिया है कि ट्रांजिट रिमांड की अवधि पूरी होने से पहले योगेंद्र साव को कोर्ट में पेश […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 8, 2014 6:46 AM

हजारीबाग : हजारीबाग के प्रभारी अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी राकेश कुमार ने पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव को बुधवार को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया है. उन्होंने केस के अनुसंधानक सीआइडी के एएसपी अनुरंजन किस्पोट्टा को निर्देश दिया है कि ट्रांजिट रिमांड की अवधि पूरी होने से पहले योगेंद्र साव को कोर्ट में पेश किया जाये.

सीआइडी और दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने चार अक्तूबर को योगेंद्र साव को दिल्ली के सुभाष पैलेस थाना क्षेत्र की जेजे कॉलोनी शकुरपुर स्थित पन्ना लाल महतो के घर से गिरफ्तार किया था. पांच अक्तूबर को रोहिणी अदालत के मजिस्ट्रेट ने उन्हें तीन दिन के ट्रांजिट रिमांड पर झारखंड पुलिस को सौंपा था. इस तरह योगेंद्र साव को आठ अक्तूबर को हजारीबाग कोर्ट में पेश किया जाना है. पर दिल्ली से लाये जाने के बाद योगेंद्र साव रिम्स में भरती करा दिये गये. इसके बाद सीआइडी के एएसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने न्यायालय से दिशा निर्देश मांगा था.उन्होंने बताया : ट्रांजिट रिमांड की अवधि पूरी होने से पहले योगेंद्र साव को हजारीबाग न्यायालय में प्रस्तुत कर दिया जायेगा.

* सेल नंबर सात में तैयारी
हजारीबाग की अदालत योगेंद्र साव को अगर न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का आदेश देती है, तो उन्हें जेपी केंद्रीय कारा में रखा जायेगा. मंगलवार को सेल नंबर सात की साफ-सफाई करायी गयी.
* कड़ी होगी सुरक्षा
जेल प्रशासन के मुताबिक योगेंद्र साव की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. इसी जेल में उनके भाई धीरेंद्र साव और चचेरे भाई पवन साव भी बंद हैं. योगेंद्र साव को दोनों से दूर रखा जायेगा.
* कोर्ट परिसर में पहुंचे समर्थक : योगेंद्र साव की पेशी को लेकर मंगलवार को कोर्ट परिसर में दिन भर गहमा-गहमी रही. योगेंद्र साव को देखने बड़ी संख्या में उनके समर्थक व परिजन पहुंचे थे. सभी दिन भर कार्यालय में जमे रहे.
* सात मामलों में रिमांड पर लेगी पुलिस
।। सुरजीत सिंह ।।
पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव को हजारीबाग और चतरा जिले की पुलिस सात आपराधिक मामलों में रिमांड पर लेगी. दोनों जिलों की पुलिस ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. सभी मामले उग्रवादी संगठन झारखंड टाइगर ग्रुप और झारखंड बचाओ आंदोलन के उग्रवादियों के खिलाफ दर्ज हैं. इन दोनों उग्रवादी संगठनों के प्रमुख क्रमश: राजकुमार गुप्ता और प्रभात ने पुलिस को दिये बयान में कहा था कि पूर्व मंत्री योगेंद्र साव ने ही दोनों संगठन बनवाये थे. उन्होंने ही संगठन के लिए हथियार दिये थे और उन्हीं के इशारे पर संगठन के उग्रवादी घटनाओं को अंजाम देते थे.
* हजारीबाग में छह मामले : जानकारी के अनुसार, हजारीबाग की पुलिस छह और चतरा की पुलिस एक मामले में पूर्व मंत्री को रिमांड पर लेने की तैयारी में है. चतरा पुलिस गिद्धौर थाने में दर्ज मामले (कांड संख्या-30/2014, भादवि की धारा 363, 365, 334 ) में रिमांड पर लेगी. यह मामला उग्रवादी संगठन झारखंड बचाओ आंदोलन की ओर से गुड्डू अग्रवाल का अपहरण किये जाने को लेकर दर्ज किया गया था. संगठन के प्रमुख प्रभात ने पुलिस को बताया था कि अपहरण की जानकारी योगेंद्र साव को थी.
* केरेडारी थाने में सबसे अधिक मामले
हजारीबाग की पुलिस केरेडारी थाने में दर्ज तीन, गिद्दी थाना में दो और बड़कागांव थाने में दर्ज एक मामले में पूर्व मंत्री को रिमांड पर लेने की तैयारी में है. गिद्दी थाने में दर्ज दोनों मामले रंगदारी से संबंधित हैं. उग्रवादी संगठन झारखंड टाइगर ग्रुप के सरगना राजकुमार गुप्ता ने गिद्दी के दो व्यवसायियों से रंगदारी की मांग की थी. रंगदारी नहीं देने पर फैक्टरी बंद कराने की धमकी दी थी. गिरफ्तारी के बाद राजकुमार ने पुलिस को बताया था कि रंगदारी की मांग योगेंद्र साव के कहने पर की गयी थी. इसी तरह बड़कागांव थाने में दर्ज मामला ईंट-भट्ठा मालिक के बेटे की अपहरण कर हत्या करने का है. केरेडारी थाना में दर्ज तीनों मामले अपहरण से जुड़े हैं.
– हजारीबाग और चतरा में दर्ज हैं सारे मामले
* दोनों जिलों की पुलिस कर रही है तैयारी
* उग्रवादी संगठन झारखंड टाइगर ग्रुप व झारखंड बचाओ आंदोलन के उग्रवादियों के खिलाफ दर्ज हैं सभी मामले
– इन मामलों में रिमांड की तैयारी
* गिद्धौर थाने में दर्ज गुड्डू अग्रवाल के अपहरण का मामला
* केरेडारी थाने में दर्ज अपहरण के तीन मामले
* बड़कागांव थाने में दर्ज अपहरण व हत्या का मामला
* गिद्दी थाने में दर्ज रंगदारी के दो मामले

Next Article

Exit mobile version