ISIS को नेस्तनाबूद करने के लिए अमेरिका बना रहा है प्लान

वाशिंगटन : ओबामा प्रशासन की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिकी नेतृत्व वाला अंतरराष्ट्रीय गठबंधन इस्लामिक स्टेट को परास्त करेगा और आतंकी गुट का सफाया करेगा. इस गठबंधन में 60 से ज्यादा देश हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस ने वाशिंगटन आइडियाज फोरम को एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मेरा मानना है कि 60 […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 30, 2014 1:11 PM

वाशिंगटन : ओबामा प्रशासन की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिकी नेतृत्व वाला अंतरराष्ट्रीय गठबंधन इस्लामिक स्टेट को परास्त करेगा और आतंकी गुट का सफाया करेगा.

इस गठबंधन में 60 से ज्यादा देश हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस ने वाशिंगटन आइडियाज फोरम को एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मेरा मानना है कि 60 से ज्यादा देशों की भागीदारी वाले हमारे गठबंधन की बदौलत हम आखिरकार आईएसआईएल को परास्त और नेस्तनाबूद करेंगे.’’

उन्होंने कहा कि स्टेट के खात्मे के बारे में सोचा जाए. इसका मतलब है कि सबसे पहले आईएसआईएल के बारे में, जो अभी केवल इराक और सीरिया, पडोसी देशों के लिए ही गंभीर खतरा पेश नहीं कर रहा, बल्कि अमेरिका और यूरोप के सामने भी चुनौती है.

उस क्षेत्र में इसकी सुरक्षित पनाहगाह नहीं रहेगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि यह समूह दोनों देशों और पडोसी देशों को ज्यादा समय तक आतंकित और अस्थिर नहीं कर पाएगा.

राइस ने कहा कि इस सुरक्षित पनाहगाह की बदौलत देखा गया है कि विदेशी लडाके और अन्य आकर्षित हो रहे हैं. इसलिए यह एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि इसे खत्म करने के बावजूद अमेरिका को सीरिया में एक राजनीतिक समाधान की जरुरत है.

Next Article

Exit mobile version