27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार और यूपी से आकर बसे लोग आंख दिखा रहे हैं : हेमंत

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि चार प्रतिशत लोग इस राज्य में वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं. यूपी, बिहार और छत्तीसगढ़ से आकर यहां बसे ये लोग झारखंड के लोगों को ही आंखें दिखा रहे हैं. सत्ता के जरिये अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं. ऐसे चार प्रतिशत लोगों को रोकना होगा. रोकने […]

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि चार प्रतिशत लोग इस राज्य में वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं. यूपी, बिहार और छत्तीसगढ़ से आकर यहां बसे ये लोग झारखंड के लोगों को ही आंखें दिखा रहे हैं. सत्ता के जरिये अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं. ऐसे चार प्रतिशत लोगों को रोकना होगा. रोकने का काम झामुमो ही करेगा. झामुमो ने लड़ कर अलग राज्य लिया है, अब लड़ कर सत्ता भी लेगा.
श्री सोरेन रांची के थड़पखना में रांची विधानसभा से झामुमो प्रत्याशी महुआ माजी के समर्थन में जनसभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कर्बला चौक व डोरंडा में भी पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा की.
मुख्यमंत्री ने कहा : धनबाद में पहले वहां के स्थानीय लोग विधायक होते थे. आज बाहर के लोग बंदूक के सहारे स्थानीय लोगों को निकलने नहीं देते, जिसके चलते वहां बाहरी लोग चुनाव जीत जाते हैं.
रांची में पहले बंगाली समुदाय के लोग विधायक होते थे, आज पुरवइया लोगों के हाथों में रांची है. श्री सोरेन ने कहा कि गुजरात-हरियाणावालों को झामुमो वापस भेजेगा. इनकी नजर झारखंड की खनिज संपदाओं पर है.
यहां के विधायक ने क्या दिया : श्री सोरेन ने कहा : 14 वर्ष में यहां (रांची) के विधायक ने क्या दिया है. झुग्गी-झोपड़ी वालों तक को बसाने का काम नहीं किया. यह काम मेरे शासनकाल में हुआ. 400 आवास बनाये गये. आचार संहिता के कारण नहीं बांटे गये. पीएम स्वच्छता अभियान की बातें करते हैं, पर स्वच्छ कैसे हो, इसकी कोई योजना नहीं है. वह देश को शक्तिशाली बनाने की बात करते हैं, पर देश की आधी आबादी अभी भी घरों में ही है. झामुमो ने 50 फीसदी आरक्षण देकर महिलाओं को आगे लाने का काम किया है. पूर्व की सरकारों ने कभी बहाली नहीं की. पर 14 माह के मेरे शासनकाल में यह काम आरंभ हुआ. मेरी सोच है कि राज्य के हर शहर का विकास हो, पर हरियाली के साथ हो.
भूमि अधिग्रहण बिल में कोई संशोधन नहीं होगा
इधर, सोनाहातू में झामुमो प्रत्याशी अमित महतो के समर्थन में सभा को संबोधित करते हुए श्री सोरेन ने कहा : इस राज्य को व्यापारियों से बचाना है, तो झामुमो को जीत दिलानी होगी. झामुमो ही राज्य के सपनों को साकार कर सकता है. उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण बिल में कोई संशोधन नहीं होगा. हमारा बैंक खेत है और एटीएम खलियान है.
गुजरात व हरियाणा के व्यापारी से झारखंड को बचायें
इससे पहले रजरप्पा में श्री सोरेन ने कहा : भाजपा अलग राज्य बनाने का विरोधी रही, अब झारखंड में सत्ता बनाने का सपना देख रही है. लेकिन झामुमो के सिपाही उसके सपने को चकनाचूर कर देंगे. गुजरात व हरियाणा के व्यापारियों व पूंजीपतियों की नजर झारखंड के उद्योग-धंधे पर है, इसे बचायें. श्री सोरेन गुरुवार को रजरप्पा प्रोजेक्ट के आवासीय मैदान में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा : झारखंड की रक्षा करनेवाले लोग अभी भाजपा का साथ दे रहे हैं, लेकिन भाजपा ‘मुख में राम, बगल में छुरी’ भोंकने का कार्य करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें