28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय मूल के एक और व्यक्ति का सम्मान, ”स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ के लिए मिशेल ओबामा ने किया आमंत्रित

वाशिंगटन : अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कल होने जा रहे ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ के लिए एक प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर को आमंत्रित किया है. पश्चिम अफ्रीका में घातक इबोला बीमारी से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा यहां अपना ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ देंगे तो इंटरनेशनल […]

वाशिंगटन : अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कल होने जा रहे ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ के लिए एक प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर को आमंत्रित किया है. पश्चिम अफ्रीका में घातक इबोला बीमारी से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.
जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा यहां अपना ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ देंगे तो इंटरनेशनल मेडिकल कोर से डॉ. प्रणव शेट्टी प्रथम महिला द्वारा कांग्रेस में उनके बॉक्स में आमंत्रित किए जाने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे.शेट्टी इंटरनेशनल मेडिकल कोर में वैश्विक आपातकालीन स्वास्थ्य समन्वयक हैं. कोर पश्चिम अफ्रीका में इबोला महामारी को नियंत्रण में लाने के अमेरिका समर्थित प्रयास का महत्वपूर्ण हिस्सा है.
व्हाइट हाउस ने कहा कि अगस्त 2014 में शेट्टी को लाइबेरिया में तैनात किया गया था जहां उन्हें दो इबोला उपचार इकाइयों की स्थापना, उनका कामकाज देखने का जिम्मा सौंपा गया था. उन्हें स्थानीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के प्रशिक्षण केंद्र का भी जिम्मा दिया गया था. जो अब इबोला रोधी प्रयासों में महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं.
शेट्टी गत दिसंबर के अंत में वापस अमेरिका पहुंचे और गिनी में इंटरनेशनल मेडिकल कोर का पहला इबोला उपचार केंद्र स्थापित करने के लिए इस हफ्ते के अंत में पश्चिम अफ्रीका लौटेंगे. इबोला संकट से पहले वह हैती, लीबिया, दक्षिण सूडान, जॉर्डन, इराक और फिलीपीन में आपाताकलीन सेवाएं दे चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें