भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को मजबूत करना होगी उच्च प्राथमिकता : कार्टर

वाशिंगटन : एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत को शुद्ध सुरक्षा उपलब्ध कराने वाला महत्वपूर्ण देश बताते हुए अमेरिका के मनोनीत रक्षा मंत्री एस्टन कार्टर ने कहा है कि भारत के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करना और सैन्य प्रौद्योगिकी में गठबंधन का विस्तार उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी. कार्टर ने कल सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 5, 2015 5:49 PM
वाशिंगटन : एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत को शुद्ध सुरक्षा उपलब्ध कराने वाला महत्वपूर्ण देश बताते हुए अमेरिका के मनोनीत रक्षा मंत्री एस्टन कार्टर ने कहा है कि भारत के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करना और सैन्य प्रौद्योगिकी में गठबंधन का विस्तार उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी.
कार्टर ने कल सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों को बताया, भारत और अमेरिका ने एक मजबूत सामरिक साझीदारी बनाई है. भारत क्षेत्र में शुद्ध रुप से सुरक्षा उपलब्ध कराने वाला महत्वपूण देश है और समुद्री सुरक्षा से लेकर मानव सहायता एवं क्षेत्र में स्थिरता लाने जैसे मुद्दों में एक साझीदार है.
उन्होंने कहा कि पिछला दशक अमेरिका-भारत संबंध में बदलाव लाने वाला रहा है जिसके परिणाम स्वरुप अमेरिका-भारत के हितों में व्यापक तालमेल बना है विशेषकर एशिया में पुन: संतुलन लाने और भारत की ‘पूर्वी देशों के साथ काम’ करने की नीति के मामले में.
कार्टर ने कहा, उप रक्षा मंत्री के तौर पर अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंध मजबूत करना मेरी प्राथमिकता रही है और यदि मेरी नियुक्ति की पुष्टि हो जाती है तो मैं इस संबंध का विस्तार करना जारी रखूंगा.

Next Article

Exit mobile version