एशिया प्रशांत में भारत की बडी भूमिका से चीन को होगा लाभ: अमेरिका

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा से पडोसी मुल्क चिंता में हैं. इस चिंता को खारिज करते हुए अमेरिका ने कहा है कि भारत के साथ मजबूत होते संबंधों से किसी को चितिंत होने की जरूरत नहीं है. एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत की बडी भूमिका से चीन को लाभ होगा. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 6, 2015 11:49 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा से पडोसी मुल्क चिंता में हैं. इस चिंता को खारिज करते हुए अमेरिका ने कहा है कि भारत के साथ मजबूत होते संबंधों से किसी को चितिंत होने की जरूरत नहीं है. एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत की बडी भूमिका से चीन को लाभ होगा.

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘वास्तविकता यह है कि पूर्वी एशिया में भारत की बडी और अधिक सक्रिय भूमिका से केवल हमें ही नहीं, बल्कि चीन को भी लाभ होगा.’’अधिकारी ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि भारत पूर्वी एशिया सम्मेलन में सक्रिय भागीदार रहा है और नई सरकार के सत्ता में आने से संबंधों में नई उर्जा और जोश आया है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यभार संभालने के बाद से लुक ईस्ट नीति से एक्ट ईस्ट नीति होने तक लगातार सुधार देखा है.’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘ एक्ट ईस्ट नीति वास्तविकता में तब्दील हो रही है. कई समाज लोकतांत्रिक संस्थाएं स्थापित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. ऐसे में एक महान लोकतंत्र होने के नाते भारत की पूर्वी एशियाई देशों, खासकर दक्षिण पूर्वी एशिया में अहम भूमिका है. इस प्रयास के तहत भारत और अमेरिका में द्विपक्षीय सहयोग की भूमिका बढ रही है.

Next Article

Exit mobile version