सिख पर अमेरिका में नस्ली टिप्पणी की गयी, वीडियो इंटरनेट पर छाया

न्यूयार्क : नस्लवाद के एक चौंका देने वाले मामले में अमेरिका के जोर्जिया प्रांत में एक किशोर सिख को स्कूली बच्चों ने आतंकवादी कहा और इस घटना का वीडियो इंटरनेट पर फैल गया. इनक्विजिट्र पर डाले गए वीडियो में चश्मा पहने एक सिख लडका स्कूल बस में बैठा है और साथी विद्यार्थियों ने उसे घेर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 3, 2015 9:56 AM

न्यूयार्क : नस्लवाद के एक चौंका देने वाले मामले में अमेरिका के जोर्जिया प्रांत में एक किशोर सिख को स्कूली बच्चों ने आतंकवादी कहा और इस घटना का वीडियो इंटरनेट पर फैल गया. इनक्विजिट्र पर डाले गए वीडियो में चश्मा पहने एक सिख लडका स्कूल बस में बैठा है और साथी विद्यार्थियों ने उसे घेर रखा है. वह कैमरे पर यह कहते हुए दिख रहा है, ‘‘बच्चे मेरे प्रति नस्ली हैं.’’ उसके पीछे बैठी एक लडकी उसकी ओर इशारा करते हुए कहती है, ‘’आतंकवादी, आतंकवादी’. सिख लडका चुपचाप है. वह बाद में चिल्लाकर कहता भी है कि बच्चे उसका मजाब उडाते हैं, लेकिन किसे इसकी चिंता है?

इनक्विजिट्र ने बताया कि यह वीडियो ‘नगाडा नगाडा’ नामक यूजर ने डाला है और सिख बच्चे की पहचान हरसुख सिंह के रुप में की है. सिंह ने संभवत: शुरुआत में यह वीडियो डाला था जिसे अबतक 1,30,000 बार देखा गया। उसमें कहा गया है, ‘‘बच्चे मेरे प्रति नस्ली हैं और मुङो अफगान आतंकवादी कह रहे हैं. कृपया, मुझ जैसे लोगों के साथ ऐसा बर्ताव न करें. यदि आप नहीं जानते, तो (जान लें कि) मैं मुसलमान नहीं, सिख हूं.’’ यह घटना सिएटल में एक मंदिर पर हुए हमले के कुछ सप्ताह बाद घटी है.

Next Article

Exit mobile version