ओबामा ने भारतीय-अमेरिकी को श्रीलंका, मालदीव के लिए राजदूत नामित किया

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नयी दिल्ली स्थित अपने दूतावास में कार्य कर चुके भारतीय-अमेरिकी अधिकारी को श्रीलंका और मालदीव में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर नामित किया है. ओबामा ने कल विदेश सेवा के अधिकारी अतुल केशप को श्रीलंका और मालदीव के लिए अगले अमेरिकी राजदूत और एलैना तेपलित्ज को […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 27, 2015 11:39 AM

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नयी दिल्ली स्थित अपने दूतावास में कार्य कर चुके भारतीय-अमेरिकी अधिकारी को श्रीलंका और मालदीव में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर नामित किया है. ओबामा ने कल विदेश सेवा के अधिकारी अतुल केशप को श्रीलंका और मालदीव के लिए अगले अमेरिकी राजदूत और एलैना तेपलित्ज को नेपाल की अगली राजदूत के तौर पर नामित करने की घोषणा की.

उनके नामों की घोषणा करते हुए ओबामा ने कहा, ‘मैं काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं कि इन प्रतिभाशाली व्यक्तियों ने हमारे देश की सेवा करने का फैसला लिया. ये लोग अपने सालों के अनुभव एवं दक्षता को इस प्रशासन में लगाते हैं और मैं उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं.’ केशप फिलहाल अमेरिकी विदेश मंत्रालय में दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों के ब्यूरो में उप सहायक विदेश मंत्री के तौर पर अपनी सेवा दे रहे हैं.

अपनी वर्तमान भूमिका में केशप ने भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव और भूटान के लिए अमेरिकी नीति के समन्वय के लिए विदेश मंत्रालय में सहायक मंत्री निशा देसाई बिस्वाल के साथ मिलकर काम किया. इससे पहले उन्होंने 2012 से 2013 में विदेश मंत्रालय के पूर्वी एशिया एवं प्रशांत मामलों के ब्यूरो में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग के लिए वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के तौर पर कार्य किया.

2010 से 2012 में वह दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों के ब्यूरो में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान और मालदीव के लिए निदेशक पद पर रहे. 2008 से 2010 तक वह ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन अफेयर्स में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के निदेशक पद पर रहे और 2005 से 2008 तक नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में डिप्टी पॉलिटिकल काउंसलर रहे.

Next Article

Exit mobile version