अमेरिका के नेशनल मॉल में 21 जून को मनाया जाएगा योग दिवस

वाशिंगटन : भारत के प्रयास से 21 जून को अंतररराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया है जिसे पूरी दुनिया में मनाया जायेगा. अमेरिका के ऐतिहासिक नेशनल मॉल में भी पहला अंतररराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए अमेरिका में भारत के राजदूत अरुण कुमार सिंह ने कहा कि 21 […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 12, 2015 10:43 AM

वाशिंगटन : भारत के प्रयास से 21 जून को अंतररराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया है जिसे पूरी दुनिया में मनाया जायेगा. अमेरिका के ऐतिहासिक नेशनल मॉल में भी पहला अंतररराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए अमेरिका में भारत के राजदूत अरुण कुमार सिंह ने कहा कि 21 जून को अंतररराष्ट्रीय योग दिवस है इस अवसर पर विशेषज्ञ योग की विशेषताओं के बारे में यहां बताएंगे. यहां भारतीय नृत्य एवं संगीत भी प्रस्तुत किया जाएगा.

सिंह ने बताया कि क्षेत्र में योग संगठनों के एक संघ ‘फ्रेन्ड ऑफ योग’ के सहयोग से भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम 21 जून को सुबह आठ बज कर 30 मिनट से दिन के 11 बजे तक चलेगा. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक वीडियो संदेश भी प्रसारित किया जाएगा. राजदूत ने बताया कि भारत सरकार की अमेरिका सहित सभी देशों में पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समारोह आयोजित करने की योजना है. भारतीय राजदूत, सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा ‘आधुनिक जीवन में योग की प्रासंगिकता’ पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे.

अपने व्याख्यान में सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने आधुनिक विश्व में योग की प्रासंगिकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि योग किसी व्यक्ति के जीवन को आनंदमय अनुभव से भरने में मदद करती है. भारतीय दूतावास मई-जून 2015 के महीनों के दौरान योग के बारे में बताने के लिए विश्व बैंक, दुर्गा मंदिर और वर्जिनिया में राजधानी मंदिर सहित कई स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है.

Next Article

Exit mobile version