23.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नया खुलासा : ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट एसले मेडिसन पर सेना के जवान व सरकारी बाबू फरमाते थे ईश्क

ऑन लाइन डेटिंग सर्विस उपलब्ध करवाने वाली वेबसाइट एसले मेडिसन एक बार फिर हैक कर ली गयी है और कई गुप्त सूचनाएं सार्वजनिक कर दी गयी हैं. यह खबर हालांकि गुप्त रूप से डेटिंग करने वाले हर शख्स को परेशान करने वाली है, लेकिन यह उनके लिए अधिक परेशानी खडा खडेगा, जो अपने पति, पत्नी […]

ऑन लाइन डेटिंग सर्विस उपलब्ध करवाने वाली वेबसाइट एसले मेडिसन एक बार फिर हैक कर ली गयी है और कई गुप्त सूचनाएं सार्वजनिक कर दी गयी हैं. यह खबर हालांकि गुप्त रूप से डेटिंग करने वाले हर शख्स को परेशान करने वाली है, लेकिन यह उनके लिए अधिक परेशानी खडा खडेगा, जो अपने पति, पत्नी या पार्टनर से छिपकर इस साइट पर डेटिंग कर रहे थे. साथ ही सरकारी व आफिसियल डोमेन का दुरुपयोग करने वालों की भी परेशानी बढेगी. यह वेबसाइट जुलाई में में इसी कारण चर्चा में आयी थी और उस समय बडी संख्या में लोग परेशान हो गये थे.
कनाडा की इस डेटिंग साइट पर डेटिंग करने वाले लोगों की लगभग 33 लाख गुप्त रिकार्ड सार्वजनिक कर दी गयी है. इसमें उनका नाम, पहचान ऑनलाइन सार्वजनिक किया गया है.18.5 जीबी डाटा, कंपनी के इंटरनल इमेल के आर्काइव से लिक किया गया है.
सरकारी बाबू फरमाते थे इश्क
दिलचस्प यह कि इस ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट पर डेटिंग करने वालों में सरकारी कर्मचारी, सेना के अधिकारी व बडी कंपनियों में काम करने वाले लोग शामिल हैं. नये खुलासे के अनुसार, इस वेबसाइट पर 100 से अधिक खाते ऐसे हैं, जो मलेट्री के इमेल पर रजिस्टर्ड हैं. इसी तरह 100 से अधिक खाते गॉवडॉटयूके के मेल पर रजिस्टर्ड थे. ये सारे सरकारी डोमेन हैं, जो बताते हैं कि सरकारी बाबू काम की जगह ब्रिटेन में इश्क को तवज्जो दे रहे थे. इस वेबसाइट पर सरकारी डोमेन वाले इमेल से इंट्री करने वालों में सबसे ज्यादा अमेरिका के लोग ही हैं. वहां 1405 लोगों ने सरकारी डोमेन से प्रोफाइल बनाया. इसके बाद सरकारी डोमेन से प्रोफाइल बनाने वाले लोगों में ब्राजिल के 918, आस्ट्रेलिया के 597, साउथ अफ्रीका, कनाडा के 288 लोग हैं. एसले मेडिसन का टैगलाइन ही है : लाइफ इन शॉर्ट, हैव एन अफेयर(जिंदगी छोटी है, एक अफेयर होना चाहिए.)
कई दिलचस्प खुलासे
इस वेबसाइट पर 1.2 मिलियन प्रोफाइल ब्रिटेन के पते पर रजिस्टर्ड हैं. हालांकि इन प्रोफाइलों की पडताल में यह भी पाया गया है कि बहुत सारे लोगों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए फेक प्रोफाइल बना रखा है. इस वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाने के लिए लोगों को डेट ऑफ बर्थ, शहर का नाम, राज्य व देश का नाम लिखना होता है. साथ ही उसे अपने लिंग व रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में बताना होता है. इस वेबसाइट पर 24 मिलियन खाते सही इमेल से रजिस्टर्ड हैं, जबकि 12 मिलियन प्रोफाइल गलत सूचनाओं पर रजिस्टर्ड है. वेबसाइट पर रजिस्टर्ड 31 मिलियन खाताधारक ने खुद को पुरुष बताया है, जबकि पांच मिलियन ने खुद को महिला बताया है. हर चौथे में एक खुद को सिंगल बताता है. ऐसे में पूरी तरह से यह भी नहीं कहा जा सकता है कि इस वेबसाइट पर डेटिंग करने वाला हर शख्स अपने पार्टनर को धोखा दे रहा है.
लोगों के लैंगिक आकर्षण के बारे में जानकारी
हैकिंग से जो जानकारियां मिली हैं, वह लोगों के सेक्स रूझान को समझने के लिए भी अहम है. इस वेबसाइट के 36.39 मिलियन यूजर में 86 प्रतिशत पुरुष हैं, जबकि 14 प्रतिशत महिलाएं हैं. 18.33 मिलियन पुरुष यूजर किसी के साथ इंगेज हैं, फिर भी वे किसी नयी महिला के साथ डेटिंग करने की इच्छा व्यक्त करते हैं. वहीं, 12.66 मिलियन सिंगल मेल यूजर हैं, जो महिलाओं से डेटिंग करना चाहते हैं. 2.38 मिलियन महिला इंगेज हैं, पर फिर भी वे नये पुरुष के साथ डेटिंग करना चाहते हैं. उसी तरह, 1.89 मिलियन महिला यूजर सिंगल हैं, जो पुरुषों के साथ डेटिंग करना चाहती हैं. इस वेबसाइट पर 777794 फिमेल यूजर हैं, जो किसी फिमेल के साथ डेटिंग करना चाहती हैं, उसी तरह 344955 मेल यूजर हैं, जो मेल के साथ डेटिंग करना चाहते हैं. ये सूचनाएं हैक की गयी वेबसाइट के डाटा विश्लेषण के आधार पर dadaviz.com पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें