ISIS के खिलाफ अमेरिका ने सीरिया में छेडा गोपनीय ड्रोन अभियान

वॉशिंगटन : अमेरिका ने सीरिया में आइएसआइएस के खूंखार नेताओं को निशाना बनाने के लिए एक पृथक एवं गोपनीय ड्रोन अभियान शुरू किया है. वॉशिंगटन पोस्ट में कल एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि सीआइए और सीरिया में मौजूद विशेष अभियान बलों द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया यह अभियान […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 2, 2015 10:54 AM

वॉशिंगटन : अमेरिका ने सीरिया में आइएसआइएस के खूंखार नेताओं को निशाना बनाने के लिए एक पृथक एवं गोपनीय ड्रोन अभियान शुरू किया है. वॉशिंगटन पोस्ट में कल एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि सीआइए और सीरिया में मौजूद विशेष अभियान बलों द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया यह अभियान आइएसआइएस के खिलाफ चल रहे व्यापक अमेरिकी सैन्य अभियान से अलग है. खबर में अधिकारी का नाम नहीं दिया गया है.

अखबार में कहा गया है कि यह कार्यक्रम सीरिया में जारी युद्ध में सीआइए की बढती भूमिका बताता है और एजेंसी के ‘काउंटर टेरेरिज्म सेंटर’ (सीटीसी) को उस उग्रवादी गुट के खिलाफ मुहिम में शामिल करता है जिसके खतरे को अधिकारी अलकायदा से भी भयावह मानते हैं.

खबर में कहा गया है कि सीआइए ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान सहित अन्य क्षेत्रों से ड्रोन विमानों और कर्मियों को वापस बुला लिया है जहां अमेरिकी सैनिकों की वापसी और अलकायदा के खिलाफ एजेंसी के ड्रोन अभियान की गति बिल्कुल धीमी हो जाने की वजह से संसाधनों की अधिक जरुरत नहीं है.

इसमें यह भी बताया गया है कि सीआईए केवल सीरिया के उपर ही ड्रोन उडा रही है, इराक के उपर नहीं. गौरतलब है कि इराक में भी इस्लामिक स्टेट की उल्लेखनीय मौजूदगी है. आइएसआइएस के खूंखार नेता, उसके कर्ताधर्ता और आंतकी नेटवर्क बनाने के प्रयासों में लिप्त संदिग्ध इस अभियान का निशाना हैं.

Next Article

Exit mobile version