अमेरिका में बुजुर्ग सिख पर बर्बर हमला, कहा- बिन लादेन…

न्यूयॉर्क : अमेरिका में एक अमेरिकी बुजुर्ग सिख पर हमला किया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बुजुर्ग को बुरी तरह पीटा गया जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. घटना आठ सितंबर की है. घायल इंदरजीत सिंह मक्कड शिकागो के निवासी हैं. हमले में घायल हुए सिख को हमलावर ने ‘‘आतंकवादी’ और […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 10, 2015 11:08 AM

न्यूयॉर्क : अमेरिका में एक अमेरिकी बुजुर्ग सिख पर हमला किया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बुजुर्ग को बुरी तरह पीटा गया जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. घटना आठ सितंबर की है. घायल इंदरजीत सिंह मक्कड शिकागो के निवासी हैं. हमले में घायल हुए सिख को हमलावर ने ‘‘आतंकवादी’ और ‘‘बिन लादेन’ कहा. आपको बता दें कि यह घटना अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 के आतंकी हमलों की बरसी से कुछ दिन पहले हुई है.

हमलावर ने उन्हें नस्लीय गालियां दीं और उन्हें ‘‘आतंकवादी’ तथा ‘‘बिन लादेन’ बताते हुए कहा कि ‘‘अपने देश वापस जाओ.’ समुदाय के संगठन ‘सिख कोअलिशन’ के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार अमेरिकी नागरिक एवं दो बच्चों के पिता मक्कड किराने की दुकान पर जा रहे थे और एक चालक ने बार-बार उनका रास्ता रोका. वह उसे जाने देने के लिए सडक के एक तरफ हो गए लेकिन चालक ने फिर भी अक्रामक तरीके से अपनी गाडी उनकी कार के सामने अडा दी. हमलावर उनके वाहन के पास पहुंचा और मक्कड के चेहरे पर बार-बार घूंसे मारे जिससे वह बेहोश हो गए, उनके चेहरे से खून निकलने लगा और उनके चेहरे की एक हड्डी टूट गई और गाल पर घाव हो गए.

मक्कड को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया जहां उनके छह टांके लगाए गए और घावों का उपचार किया गया. संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया. मक्कड ने कहा, ‘‘किसी भी अमेरिकी को हमारे देश में अपने धर्म का पालन करने में भयभीत नहीं होना चाहिए. मैं संदिग्ध को पकडने में अधिकारियों द्वारा की गई तुरत कार्रवाई के लिए धन्यवाद व्यक्त करता हूं.’ सिख कोअलिशन की कानूनी निदेशक हरसिमरन कौर ने कहा कि समुदाय का मानना है कि मक्कड को उसकी सिख धार्मिक पहचान, नस्ल या राष्ट्रीय मूल के आधार पर निशाना बनाया गया.

कौर ने कहा, ‘‘हम हमले की घृणा अपराध के रुप में तत्काल जांच का स्थानीय और संघीय एजेंसियों से अनुरोध करते हैं.’ सिख कोअलिशन ने कहा कि 11 सितंबर के आतंकी हमले की बरसी की पूर्व संध्या पर हुई यह घटना अमेरिका में सिखों पर होने वाले हमलों की ताजा घटना है.

Next Article

Exit mobile version