अल्पसंख्यकों को नौ प्रतिशत आरक्षण देने के वादे का क्या हुआ : भाजपा

नई दिल्ली : भाजपा ने आरक्षण के मुद्दे पर आज महागठबंधन पर अपना हमला तेज कर दिया और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अल्पसंख्यकों को नौ प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के कांग्रेस के 2012 के वायदे का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार और लालू प्रसाद से इस मुद्दे पर अपना रुख साफ करने को कहा. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 27, 2015 10:47 PM

नई दिल्ली : भाजपा ने आरक्षण के मुद्दे पर आज महागठबंधन पर अपना हमला तेज कर दिया और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अल्पसंख्यकों को नौ प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के कांग्रेस के 2012 के वायदे का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार और लालू प्रसाद से इस मुद्दे पर अपना रुख साफ करने को कहा. शाह ने ट्विीटर के जरिए गठबंधन पर निशाना साधा. इसके एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महागठबंधन नेताओं पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि वे मौजूदा आरक्षण का एक हिस्सा एक खास समुदाय को देने की योजना बना रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने 2012 के उत्तर प्रदेश चुनाव में अल्पसंख्यकों को नौ प्रतिशत आरक्षण का वादा किया था. नीतीश और लालू आज कांग्रेस के साथ हैं, इसलिए मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या वे दलितों और पिछडी जातियों का हिस्सा लेकर ऐसा करेंगे क्योंकि उच्चतम न्यायालय द्वारा आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत निर्धारित की गयी है.” आरक्षण नीति की समीक्षा संबंधी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान को लेकर महागठबंधन नेताओं द्वारा लगागार हमला बोले जाने के बाद भाजपा ने निशाना साधा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लालू प्रसाद ने आरोप लगाया है कि भाजपा सामाजिक और आर्थिक रुप से वंचित तबकों का आरक्षण समाप्त करना चाहती है.

भाजपा ने स्थानीय चुनावों में जीत का जिक्र करते हुए दावा किया कि देश का मूड उसके पक्ष में है और वह बिहार विधानसभा चुनाव जीतेगी जहां उसका महागठबंधन से कडा मुकाबला हो रहा है. केंद्रीय मंत्री वैकैया नायडू ने भी विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि नरेंद्र मोदी यह दावा कर चुनाव अभियान को सांप्रदायिक रंग देने का प्रयास कर रहे हैं कि महागठबंधन मौजूदा आरक्षण का पांच प्रतिशत हिस्सा खास समुदाय को देना चाहता है.

नायडू ने कहा कि यह मुद्दा जदयू के नीतीश कुमार और राजद के लालू प्रसाद ने उठाया था और प्रधानमंत्री ने सिर्फ उनका जवाब दिया था. नायडू ने कहा, ‘‘ पिछले साल हमने मुख्य भूमि पर जीत हासिल की. हमने इस साल अंडमान द्वीप में जीत हासिल की और उसके बाद लद्दाख की पहाडी भूमि पर विजयी हुए.” ट्वीटर के ही जरिए भाजपा प्रमुख शाह ने गोवा में जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को भी बधाई दी. शाह ने कहा, ‘‘ गोवा नगर निकाय चुनावों में शानदार जीत पर मैं कार्यकर्ताओं और गोवा की भाजपा इकाई को बधाई देता हूं. मैं भाजपा पर अपना भरोसा दिखाने के लिए गोवा के लोगों को भी धन्यवाद देता हूं.”

Next Article

Exit mobile version