26.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिंदल राष्ट्रपति पद की दौड से हटे

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए कोशिश करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी एवं लुइसियाना के गवर्नर बॉबी जिंदल व्हाइट हाउस की दौड से पीछे हट गये हैं क्योंकि एक अभियान में रिपब्लिकनों के बीच बहुत ज्यादा समर्थन नहीं मिलने के बाद उन्होंने कहा कि ‘‘यह मेरा समय नहीं है.” 44 वर्षीय जिंदल ने कल अमेरिकी […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए कोशिश करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी एवं लुइसियाना के गवर्नर बॉबी जिंदल व्हाइट हाउस की दौड से पीछे हट गये हैं क्योंकि एक अभियान में रिपब्लिकनों के बीच बहुत ज्यादा समर्थन नहीं मिलने के बाद उन्होंने कहा कि ‘‘यह मेरा समय नहीं है.” 44 वर्षीय जिंदल ने कल अमेरिकी राजनीतिक पंडितों को हैरान कर देने वाले अपने बयान में कहा , ‘‘यह मेरा समय नहीं है इसलिए मैं राष्ट्रपति पद के लिए अभियान रोक रहा हूं.” उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको बता नहीं सकता कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए अभियान चलाना कितने सम्मान की बात है. मेरे अभिभावक आजादी और मौके की तलाश में 45 साल पहले इस देश में आए थे।” लुइसियाना के गवर्नर ने कहा कि उनका मानना है कि रिपब्लिकन को प्रगति की पार्टी बनना होगा और पार्टी में कभी इसे रोका नहीं जा सकता जो कि अवसर में यकीन रखती है.

उन्होंने कहा, ‘‘हम ईर्ष्या और बंटवारे की वामपंथी सोच नहीं रख सकते. हम एक पार्टी हैं जो कहती है कि इस देश में हर कोई सफल हो सकता है चाहे कोई कहीं भी जन्मा हो या उसके अभिभावक कोई भी हों.” जिंदल ने कहा, ‘‘कुछ साल पहले शुरु किये गए थिंकटैंक के काम पर लौटकर एक चीज जो मैं करुंगा वो यह कि इस अमेरिकी सदी का खाका बनाउंगा.” उन्होंने कहा, ‘‘हमें दिखाना होगा कि हमारी अर्थव्यवस्था आगे बढेगी और खासकर कट्टरपंथी इस्लाम का खात्मा कर आतंक के खिलाफ लडाई जीतनी है.” जिंदल को अक्सर एक प्रतिशत से कम मत मिले और कहा जाता है कि उनके अभियान पर वित्तीय दबाव भी बना रहा. जिंदल के उस बयान के कारण भारतीय-अमेरिकियों के बीच भी उनके अभियान को लेकर उत्साह पैदा नहीं हो पाया, जिसमें उन्होंने भारतवंशी की पहचान से खुद को अलग रखने की कोशिश की.

जिंदल 2016 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड से बाहर होने वाले तीसरे रिपब्लिकन हैं. इससे पहले टेक्सास के गवर्नर रिक पेरी और विस्कोंसिन के गवर्नर स्कॉट वाकर अपनी दावेदारी वापस ले चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह भी अहसास है कि देश अभी गलत रास्ते पर है. हर कोई जानता है लेकिन भूला नहीं है कि दुनिया में यह अब भी एक महान देश है और हममें से हर किसी को उपरवाले का शुक्रिया अदा करना चाहिए। हमारा सौभाग्य है कि हम अमेरिकी नागरिक हैं.” जिंदल के दौड से हटने के बाद नामांकन की दौड में अब रिपब्लिकन के 14 दावेदार हैं जिसमें रियल इस्टेट कारोबारी और अग्रणी दावेदार डोनाल्ड ट्रंप , सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कारसन, सीनेटर मार्को रुबियो और फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश का नाम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें