24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओबामा से अमेरिकी सेना में सिखों पर लगे प्रतिबंध हटाने की अपील

वाशिंगटन : जाने-माने सिख-अमेरिकी संगठन ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अपील की है कि वे सिखों को अमेरिकी सेना में ‘बिना किसी प्रतिबंध’ के सेवाएं देने की अनुमति दें. सिख काउंसिल ऑन रिलीजन एंड एजुकेशन के अनुसार, इस अपील के जवाब में ओबामा ने इस मामले पर गौर करने का वादा किया है. काउंसिल […]

वाशिंगटन : जाने-माने सिख-अमेरिकी संगठन ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अपील की है कि वे सिखों को अमेरिकी सेना में ‘बिना किसी प्रतिबंध’ के सेवाएं देने की अनुमति दें. सिख काउंसिल ऑन रिलीजन एंड एजुकेशन के अनुसार, इस अपील के जवाब में ओबामा ने इस मामले पर गौर करने का वादा किया है.

काउंसिल के अध्यक्ष राजवंत सिंह ने बुधवार को ओबामा से व्हाइट हाउस में मुलाकात की और उन्हें कहा कि वे सिखों को अमेरिकी सशस्त्र बलों में बिना किसी प्रतिबंध के सेवाएं देने की अनुमति दें. सिंह और उनकी पत्नी को अमेरिका के प्रथम परिवार ने हॉलिडे रिसेप्शन पर व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया था.

सिंह ने राष्ट्रपति से कहा, ‘‘आपको सिखों को सेना में बिना किसी प्रतिबंध के सेवाएं देने की अनुमति देनी है. वे तभी अपनी सेवाएं दे सकते हैं, जब पेंटागन उन्हें कुछ छूट देता है. ऐसा होना ही चाहिए. कृपया सिखों के खिलाफ लगे इस प्रतिबंध को हटाए बिना आप पद न छोडें.” एक विज्ञप्ति में ओबामा के हवाले से कहा गया, ‘‘सिख महान योद्धा हैं. मैं मामले पर गौर करुंगा और फिर बताउंगा.” सिंह ने ओबामा से यह भी कहा कि कनाडा में एक पगडीधारी सिख रक्षा मंत्री पद पर तैनात है. राष्ट्रपति ने इस बात को स्वीकारा.

इस माह की शुरुआत में, अमेरिकी सेना में एक सक्रिय लडाकू जवान के तौर पर तैनात सिख को एक दुर्लभ अपवाद के तहत, अस्थायी रुप से धार्मिक रियायत दी गई थी। इसके चलते उसे दाढी बढाने और पगडी पहनने की अनुमति मिल गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें