24.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पठानकोट हमला : अमेरिका को पाकिस्तान से कार्रवाई की उम्मीद

वाशिंगटन : अमेरिका ने उम्मीद जतायी है कि पाकिस्तान पठानकोट में हमला करने वालों को न्याय के दायरे में लाने के लिए कार्रवाई करेगा. इसके साथ ही उसने पाकिस्तान से अपने इस संकल्प को पूरा करने की अपील की है कि वह आतंकवादी संगठनों के बीच अंतर नहीं करेगा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन […]

वाशिंगटन : अमेरिका ने उम्मीद जतायी है कि पाकिस्तान पठानकोट में हमला करने वालों को न्याय के दायरे में लाने के लिए कार्रवाई करेगा. इसके साथ ही उसने पाकिस्तान से अपने इस संकल्प को पूरा करने की अपील की है कि वह आतंकवादी संगठनों के बीच अंतर नहीं करेगा. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पठानकोट में भारतीय वायुसेना स्टेशन पर पाकिस्तानी आतंकवादियों के हमले के संबंध में कल कहा कि पाकिस्तान सरकार ने काफी मजबूती से इस विषय पर बात की है और निश्चित ही हमारी यह उम्मीद है कि वे इस मामले में ठीक उसी प्रकार कार्रवाई करेंगे, जैसा उन्होंने कहा है.

आतंकियों का पनाहगाह

किर्बी का बयान ऐसे समय पर आया है जब कुछ ही घंटों पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह भारत की ओर से मुहैया कराए गए सुरागों पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका लंबे समय से इस मुद्दे को उठाता रहा है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान तथा निश्चित ही भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवादियों की पनाहगाह हैं. किर्बी ने कहा कि हम इस बात को लेकर सचेत हैं कि वहां कुछ पनाहगाह हैं और हम स्पष्ट रूप से चाहते हैं कि वे नष्ट हों. मैं एक बार फिर आपका ध्यान उस बात पर ले जाना चाहूंगा जो स्वयं पाकिस्तान सरकार ने कही है और स्वीकार की है कि वह आतंकवादी समूहों के बीच अंतर नहीं करेगी और इस लडाई को जारी रखेगी.

आतंकियों के खिलाफ हो पाकिस्तान

किर्बी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार, पाकिस्तानी लोग इस खतरे को भली प्रकार से समझते हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं और हम अपनी इस इच्छा के बारे में लगातार बात करते रहे हैं कि हम सभी जिसे क्षेत्र में एक साझी चुनौती मानते हैं, हम उसके खिलाफ संघर्ष करने के लिए सहयोग, संचार, समन्वय, सूचनाओं का आदान प्रदान और प्रयास बढाना जारी रखेंगे. किर्बी ने कहा कि हम चाहते हैं कि पाकिस्तान सरकार आतंकवादियेां के खिलाफ लड़ाई जारी रखे और समूहों के बीच अंतर नहीं करने की अपनी उम्मीदों पर खरा उतरे. उन्होंने स्वयं यह बात कही है और हमारी अपेक्षा भी यही है कि वे अपने संकल्प पूरा करेंगे. अमेरिका ने आतंकवाद को दक्षिण एशिया में साझी चुनौती करार देते हुए इलाके के सभी देशों से मिलकर काम करने को कहा ताकि आतंकवादी नेटवर्क को रोका एवं नष्ट किया जा सके और पठानकोट में आतंकवादी हमला करने वालों को न्याय के दायर में लाया जाए.

भारत-पाक संबंध बेहतर होना जरूरी

किर्बी ने कहा कि हम इलाके के सभी देशों से अपील करते हैं कि वे आतंकवादी नेटवर्क को रोकने और नष्ट करने के लिए और इस हमले को अंजाम देने वालों को न्याय के दायरे में लाने के लिए काम करें. मैं इस बात पर ध्यान देना चाहूंगा कि पाकिस्तान सरकार ने भी भारतीय वायुसेना स्टेशन पर हुए इस हमले की सार्वजनिक और निजी तौर पर निंदा की है. उन्होंने कहा कि अमेरिका को पाकिस्तान सरकार की ओर से इस हमले की निंदा किए जाने और समूहों के बीच अंतर नहीं करने के उसके बयान से प्रोत्साहन मिला है. किर्बी ने कहा कि संपूर्ण इलाके की सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों का सामान्य होना जरुरी है.

पाकिस्तान कार्रवाई करे

उन्होंने कहाकि हमने पहले भी यह बात कही है कि भारत और पाकिस्तान के बीच अन्य मसलों की तरह यह भी एक मसला है और हम इन मसलों पर द्विपक्षीय रूप से काम होते देखना चाहते हैं. किर्बी ने कहा कि हम भारत और पाकिस्तान की सरकारों को मजबूती से प्रोत्साहित करते हैं कि वे दोनों देशों और पूरे क्षेत्र के अधिक समृद्ध एवं सुरक्षित भविष्य के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर अटल रहें. उन्होंने कहा कि हमने पाकिस्तान सरकार के उच्चतम स्तर से इस बारे में स्पष्ट बात की है कि उसे सभी आतंकवादी समूहों को निशाना बनाना जारी रखना चाहिए. किर्बी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने सार्वजनिक और निजी रूप से यह कहा है कि वह अपने आतंकवादी विरोधी अभियान के तहत आतंकवादी समूहों के बीच अंतर नहीं करेगी.

हमले की कड़ी निंदा

उन्होंने कहा कि इसलिए यह एक साझी चुनौती है जिसका क्षेत्र में हम भी सामना कर रहे हैं और हम चाहते हैं कि हर कोई इसे साझी चुनौती के रुप में देखे. उन्होंने कहा कि अमेरिका पंजाब के पठानकोट में भारतीय वायु सेना स्टेशन पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है. किर्बी ने कहा कि हम पीडितों और उनके परिजन के प्रति संवेदनाएं प्रकट करते हैं. उन्होंने कहाकि हम यह बात स्वीकार करते हैं कि इस मामले में केवल पाकिस्तान ही नहीं बल्कि हर राष्ट्र और अधिक योगदान दे सकता है क्योंकि यह एक साझी चुनौती है और जैसा कि आप भली भांति जानते हैं कि यह एक ऐसी चुनौती है जो सीमा रेखाओं और सीमाओं से परे है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें