27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

US : साउथ कैरोलिना में ट्रंप ने बाजी मारी

कोलंबिया : राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के विवादित दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प ने आज साउथ कैरोलिना में संपन्न प्राइमरी में बाजी मार ली वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा में आयोजित कॉकस को बेहद कम अंतर से जीत लिया. इस माह के शुरू में न्यू हैम्पशायर में […]

कोलंबिया : राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के विवादित दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प ने आज साउथ कैरोलिना में संपन्न प्राइमरी में बाजी मार ली वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा में आयोजित कॉकस को बेहद कम अंतर से जीत लिया. इस माह के शुरू में न्यू हैम्पशायर में प्राइमरी में जीत चुके ट्रम्प आयोवा में संपन्न कॉकस में दूसरे स्थान पर रहे थे. यह जीत रियल इस्टेट दिग्गज 69 वर्षीय ट्रम्प के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मंगलवार को नेवाडा में रिपब्लिकन कॉकस होगा तथा एक मार्च को ‘सुपर ट्यूजडे’ पर 13 राज्यों में मतदान होगा. एक अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के छह दावेदारों में से एक तथा फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश ने कहा है कि साउथ कैरोलिना में अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के बाद वह व्हाइट हाउस के लिए रेस से अलग हो रहे हैं.

जीत के बाद अपने संबोधन में ट्रंप ने कहा कि मैं साउथ कैरोलिना के लोगों को शुक्रिया कहते हुए शुरुआत करना चाहता हूं. यह एक विशेष रात है. अपने उत्साहित समर्थकों से उन्होंने कहाकि राष्ट्रपति पद का चुनाव आसान नहीं है. बहुत मुश्किल है. पर जब आप जीतते हैं तो बहुत अच्छा लगता है. ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ने कहा कि मैं अपने पति को बधाई देना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि ट्रंप बहुत मेहनत कर रहे हैं. दूसरे स्थान के लिए लडाई टैक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो के बीच हुई. 99 फीसदी मतगणना होने पर रुबियो मात्र 22 फीसदी वोटों से क्रूज पर बढत बना गए और ट्रंप की बढत 33 फीसदी की रही.

दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने नेवाडा में आयोजित कॉकस को बेहद कम अंतर से जीत लिया है. 68 वर्षीय हिलेरी की जीत की खबर मीडिया में आने के कुछ ही समय बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार ने ट्वीट किया, ‘‘नेवाडा के कोने-कोने से संकल्प और पूरे मन के साथ निकलकर आए लोगों : यह आपकी जीत है शुक्रिया. 80 प्रतिशत वोटों की गणना होने पर हिलेरी को 52.2 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि बर्नी सैंडर्स को 47.7 प्रतिशत वोट मिले थे. हिलेरी ने लॉस वेगास में अपने उत्साहित समर्थकों से कहा कि मैं बहुत ज्यादा रोमांचित हूं और अपने सभी समर्थकों की आभारी हूं. कुछ लोगों को भले ही हम पर संदेह हो लेकिन हमने एक दूसरे पर कभी संदेह नहीं किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें