अमेरिका व रूस 26 फरवरी से सीरिया में लागू करेंगे संघर्षविराम

बेरुत : अमेरिका और रूस आखिरकार सीरिया में 26 फरवरी की आधी रात से संघर्षविराम को लागू कर देंगे. हालांकि इस संघर्ष विराम में इस्लामिक स्टेट और अलकायदा से जुड़ा नुसरा फ्रंट शामिल नहीं है. समाचार एजेंसी अल जजिरा ने अपनी खबर में कहा है कि उसे अमेरिका व रूस में हुए समझौते का ड्राफ्ट […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 23, 2016 11:06 AM

बेरुत : अमेरिका और रूस आखिरकार सीरिया में 26 फरवरी की आधी रात से संघर्षविराम को लागू कर देंगे. हालांकि इस संघर्ष विराम में इस्लामिक स्टेट और अलकायदा से जुड़ा नुसरा फ्रंट शामिल नहीं है. समाचार एजेंसी अल जजिरा ने अपनी खबर में कहा है कि उसे अमेरिका व रूस में हुए समझौते का ड्राफ्ट मिला है, जिसमें संघर्ष विराम की तारीख का भी उल्लेख है.

ध्यान रहे कि 12 फरवरी को विश्व के प्रमुख देश इस बात पर सहमत हुए थे कि संघर्ष विराम एक सप्ताह में प्रभावी हो जायेगा. हालांकि इन दावों और घोषणाओं के बीच नयी योजना के कार्यरूप लेने पर संशय बना हुआ है. खबर है कि इस सप्ताह के अंत में अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी और रूस के विदेश मंत्री आपस में मुलाकात करेंगे.हालके सबसे बड़े हमले में रविवार को होम्स व दमिश्क पर हुई बमबारी में 140 लोगों की मौत हो गयी. सीरिया में मार्च 2011 में शुरू हुए संघर्ष में अबतक ढाई लाख से ज्यादा लोग मारे गये हैं. जबकि 40 लाख लोग देश व 1.1 करोड़ लोग अपना घर छोड़ चुके हैं.

वहीं, दूसरी ओर सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल असद ने 13 अप्रैल को देश में संसदीय चुनाव करने की घोषणा की है. इस आशय की जानकारी वहां की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने दी है.

Next Article

Exit mobile version