पीएम मोदी ने सऊदी अरब में श्रमिकों के साथ किया भोजन, जीता दिल

रियाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां विशेष सद्भावना का परिचय देते हुए एक प्रमुख निर्माण परियोजना के भारतीय श्रमिकों के समूह के साथ भोजन किया साथ ही उनसे बातचीत की और उनका दर्द साझा किया. मोदी ने एलएंडटी श्रमिक आवासीय परिसर में श्रमिकों को संबोधित करने के बाद उनके साथ बैठकर भोजन […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 3, 2016 5:33 AM

रियाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां विशेष सद्भावना का परिचय देते हुए एक प्रमुख निर्माण परियोजना के भारतीय श्रमिकों के समूह के साथ भोजन किया साथ ही उनसे बातचीत की और उनका दर्द साझा किया. मोदी ने एलएंडटी श्रमिक आवासीय परिसर में श्रमिकों को संबोधित करने के बाद उनके साथ बैठकर भोजन किया. इस संबोधन में उन्होंने साऊदी अरब के विकास में उनके योगदान की सराहना की. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय श्रमिकों के साथ भोजन किया और उनसे बातचीत की.

https://t.co/MaiXqTJ3Cm

मोदी ने श्रमिकों के साथ भोजन करते हुए एक तस्वीर ट्वीट करके लिखा, ‘‘सउदी अरब में एलएंडटी वर्कर्स आवासीय परिसर में एकसाथ भोजन करते हुए और एक दूसरे के विचार एवं अनुभव सुनते हुए.’ श्रमिकों ने प्रधानमंत्री की इस सद्भावना के लिए उनकी प्रशंसा की. केरल के एक श्रमिक ने कहा, ‘‘यह अभूतपूर्व है. हम इसे कभी नहीं भूलेंगे.’ भारत के श्रमिक यहां एलएंडटी की दो अरब डालर के आवासीय परियोजना से जुडे हैं.

इससे पहले श्रमिकों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘प्रिय भाइयों, आपकी मेहनत और पसीना मुझे यहां लेकर आया है.’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आपके पसीने और मेहनत से भारत गौरवान्वित है.’

भारत के विकास की तरफ कदम के पीछे है राजनीतिक स्थिरता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने ‘‘राजनीतिक स्थिरता’ के कारण कम समय में विकास की तरफ बडे कदम रखे हैं और आर्थिक मंदी के बावजूद भारत ने दुनिया में ‘नई उम्मीदें’ जगाई हैं और इसीलिए कई लोग इसे ‘प्रकाशपुंज’ बता रहे हैं. मोदी ने भारतीय समुदायों के सदस्यों को संबोधित करते हुए ये टिप्पणियां कीं. समुदाय के कुछ सदस्यों ने उनका स्वागत ‘‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ किया. भारत की आर्थिक स्थिति के बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा कि देश विकास की राह पर तेजी से आगे बढ रहा है क्योंकि तीस साल के अंतराल के बाद कोई सरकार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र विश्वास के साथ आगे बढ रहे हैं.

मोदी ने कहा, ‘‘थोडे से समय में, भारत ने फिर से नई उम्मीदें जगाई हैं. वरना हम भी कई देशों में शामिल थे. आज दुनिया भारत को महत्वपूर्ण देश के रुप में पहचान रही है. और इसका कारण भारत में राजनीतिक स्थिरता है. तीस साल के अंतराल के बाद कोई सरकार पूर्ण बहुमत से आई है.’ मोदी ने संक्षिप्त संबोधन में कहा, ‘‘पूरा विश्व आज आर्थिक संकट से गुजर रहा है. आईएमएफ, विश्व बैंक या क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां, हर कोई भारत को उम्मीद की किरण के रुप में देख रहा है. कुछ इसे प्रकाशपुंज की तरह देख रहे हैं.’ इस कार्यक्रम में 600 से अधिक भारतीय शामिल हुए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पास दुनिया को देने के लिए काफी कुछ है विशेष तौर पर प्रतिभावान एवं हुनरमंद श्रमशक्ति के रुप में और उनकी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को लेकर इस दिशा में आगे बढ रही है. जब मोदी ने अपना संबोधन खत्म किया, तो कुछ लोगों ने फिर से ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए. प्रधानमंत्री ने लोगों से मुलाकात की और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं.

TCS सेंटर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सऊदी अरब में श्रमिकों के साथ किया भोजन, जीता दिल 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सूचना प्रौद्योगिक कंपनी टीसीएस द्वारा यहां रियाद शहर में स्थापित अपने किस्म के पहले सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण केंद्र में गए जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा परिचालित है. प्रधानमंत्री ने केंद्र में सउदी महिला आईटी पेशेवरों से बातचीत की और उन्हें भारत आने का न्योता दिया.

मोदी ने टीसीएस की महिला पेशेवरों से बातचीत में कहा, ‘ दुनिया के लिए आज यह एक प्रमुख खबर है कि आज मैं रियाद में उन आईटी पेशेवरों से मिल रहा हूं जिनके बारे में मैं कह सकता हूं वे सउदी अरब के गौरव का प्रतिनिधित्व करती हैं. केंद्र में प्रधानमंत्री का स्वागत टाटा समूह के चेयरमैन साइरस मिस्त्री तथा टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक एन चंद्रशेखरन ने केंद्र की 1,000 महिला पेशेवरों की तालियों की गडगडाहट के बीच स्वागत किया. वह केंद्र में करीब 40 मिनट तक रहे और इस दौरान उन्होंने सेल्फी भी खिंचवाई.

मोदी ने कहा, ‘‘आप सभी भारत आएं। मैं आपको गर्मजोशी से स्वागत का भरोसा दिलाता हूं. मैं जैसा माहौल यहां देख रहा हूं उससे दुनिया में मजबूत संदेश जाएगा. टीसीएस के केंद्र में बीपीओ परिचालन में 1,000 महिलाएं कार्यरत हैं. इनमं से 85 प्रतिशत सऊदी नागरिक हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज इस बेहद प्रतिस्पर्धी दुनिया में यदि हमें आगे बढना है, तो सभी ताकतों को एक साथ प्रगति करनी होगी. जब मैं ताकतों की बात करता हूं तो इसमें सिर्फ प्राकृतिक संसाधन नहीं मानव संसाधन भी शामिल है. मानव संसाधान मानव शक्ति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. मोदी ने कहा, ‘‘यदि महिलाओं की क्षमता का निर्माण किया जाए और उन्हें विकास प्रक्रिया से संबद्ध किया जाए, तो किसी देश का विकास बेहद तेज रफ्तार से होगा.’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं टीसीएस को बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने युवा महिलाओं और पुरषों को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र बनाए हैं. ये प्रशिक्षित पुरष और महिलाएं डिजिटल दुनिया में जाकर समूची दुनिया को सशक्त कर रहे हैं. मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत ने आईटी पेशे में दुनिया में अपनी जगह बनाई है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी को भारत आने का आमंत्रण देता हूं.

Next Article

Exit mobile version