जयशंकर और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

वाशिंगटन : विदेश सचिव एस जयशंकर ने अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसान राइस से मुलाकात की और दोनों ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार एवं रक्षा पर सहयोग समेत कई द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कल कहा, ‘‘राइस और जयशंकर ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार एवं […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 28, 2016 9:09 AM

वाशिंगटन : विदेश सचिव एस जयशंकर ने अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसान राइस से मुलाकात की और दोनों ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार एवं रक्षा पर सहयोग समेत कई द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कल कहा, ‘‘राइस और जयशंकर ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार एवं रक्षा पर द्विपक्षीय सहयोग गहरा करने की प्रतिबद्धता को पुष्ट किया.’ प्राइस ने एक बयान में कहा कि उन्होंने पेरिस समझौते के बाद इस दिशा में हुए काम, असैन्य परमाणु सहयोग में प्रगति, बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत की सदस्यता के लिए जारी सहयोग, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंडे में अगले कदमों और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग एवं विस्तारित सुरक्षा के अवसरों पर चर्चा की.

भारत के विदेश सचिव वाशिंगटन की यात्रा पर यहां आए हैं और इस दौरान वह आज अमेरिका के विदेश उप मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात कर सकते हैं. विदेश सचिव ऐसे समय पर यहां यात्रा पर आए हैं जब इस प्रकार की अटकलें लगाई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून की शुरुआत में अमेरिका आ सकते हैं. हालांकि इस बारे में नई दिल्ली या व्हाइट हाउस ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. चार शक्तिशाली अमेरिकी सांसदों के द्विदलीय समूह ने पिछले सप्ताह एक पत्र में अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के स्पीकर पॉल रेयान से अपील की थी कि मोदी की वाशिंगटन यात्रा के दौरान उन्हें अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाए। उनके अनुसार यह यात्रा सात और आठ जून को होने की उम्मीद है.

Next Article

Exit mobile version