अमेरिका ने नए तालिबानी नेता हैबतुल्ला को दिया ”ऑफर”

वाशिंगटन : अमेरिका ने नए तालिबानी नेता को ऑफर दिया है कि वह शांति वार्ता के साथ सामने आ सकता है. अमेरिका ने कहा है कि तालिबान के नए नेता के पास शांति चुनने और अफगान नीत शांति वार्ता में शामिल होने के लिए बातचीत के माध्‍यम से समाधान तलाशने का एक मौका है. यदि […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 26, 2016 9:45 AM

वाशिंगटन : अमेरिका ने नए तालिबानी नेता को ऑफर दिया है कि वह शांति वार्ता के साथ सामने आ सकता है. अमेरिका ने कहा है कि तालिबान के नए नेता के पास शांति चुनने और अफगान नीत शांति वार्ता में शामिल होने के लिए बातचीत के माध्‍यम से समाधान तलाशने का एक मौका है. यदि वह ऐसा करते हैं तो अमेरिका उनके साथ है और शांति के साथ तालिबान यहां काम कर सकता है.

विदेश मंत्रालय के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि वह इस मौके का लाभ उठाएगा.’ पाकिस्तान में शनिवार को एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मुल्ला मंसूर की मौत के बाद तालिबान ने एक धार्मिक नेता मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा को अपना नया नेता नियुक्त किया है.

तालिबान ने अफगान सरकार की शांति पहल को खारिज कर दिया है. टोनर ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘‘उसके :हैबतुल्ला: के पास शांति का चयन करने और वार्ता के जरिए एक समाधान तलाशने की दिशा में काम करने का अवसर है. हम उम्मीद करते हैं कि वह अब यह चयन करेगा.’ अखुंदजादा का नाम आतंकवादियों के नाम वाली किसी सूची में शामिल नहीं है. टोनर ने इन प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया कि क्या वह अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के निशाने पर है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस संबंधी पहले से कुछ नहीं बताउंगा कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा हित में हम किसे निशाना बना सकते हैं.’

Next Article

Exit mobile version