अफगानिस्तान में अमेरिकी पत्रकार डेविड गिल्की की हत्या

वाशिंगटन : अफगानिस्तान में अमेरिकी पत्रकार डेविड गिल्की और अनुवादक की हत्या कर दी गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों की हत्या दक्षिणी हेलमंद प्रांत में की गयी. नेशनल पब्लिक रेडियो ने बताया कि जिस समय इनकी हत्या की गई, उस समय ये अफगान सैन्य ईकाई के साथ यात्रा कर रहे थे और दक्षिण […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 6, 2016 9:25 AM

वाशिंगटन : अफगानिस्तान में अमेरिकी पत्रकार डेविड गिल्की और अनुवादक की हत्या कर दी गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों की हत्या दक्षिणी हेलमंद प्रांत में की गयी. नेशनल पब्लिक रेडियो ने बताया कि जिस समय इनकी हत्या की गई, उस समय ये अफगान सैन्य ईकाई के साथ यात्रा कर रहे थे और दक्षिण हेलमंद प्रांत में इन पर गोलीबारी की गई.

अनुवादक की पहचान जबीहुल्ला तमन्ना के रुप में की गई है. गिल्की के साथ दो अन्य पत्रकार भी यात्रा कर रहे थे. इनकी पहचान संवाददाता टॉम बोमैन और निर्माता मोनिका एवस्टेटाइवा के रुप में हुई है. इन दोनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. एनपीआर ने कहा कि जिस वाहन में 50 वर्षीय गिल्की और उनका अनुवादक सफर कर रहे थे, उस पर कल मरजाह शहर के पास गोलीबारी की गई.

एनपीआर में खबरों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और संपादकीय निर्देशक माइकल ओरस्केस ने कहा, ‘‘डेविड 9/11 के बाद से इराक और अफगानिस्तान में युद्ध और संघर्ष की कवरेज कर रहे थे. वह जनता को इन युद्धों और इनमें फंसे लोगों का हाल दिखाने के लिए प्रतिबद्ध थे. वह इस प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए मारे गए.” उन्हें वर्ष 2007 में राष्ट्रीय एमी पुरस्कार से नवाजा गया था. उन्हें यह पुरस्कार इराक में मिशीगन मरीन्स के बारे में एक वीडियो श्रृंखला के लिए मिला था। इसके अलावा भी उन्हें कई पुरस्कार मिले थे.

Next Article

Exit mobile version