29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत-पाक के संबंधों में मधुरता जरुरी: अमेरिका

वाशिंगटन : भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को लेकर अमेरिका ने कहा कि दोनों पडोसी मुल्क के बीच संबंध में मधुरता काफी आवश्‍यक है. अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर पर बातचीत के लिए गति और गुंजाइश पूरी तरह से उन दोनों देशों पर निर्भर करती है. अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क […]

वाशिंगटन : भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को लेकर अमेरिका ने कहा कि दोनों पडोसी मुल्क के बीच संबंध में मधुरता काफी आवश्‍यक है. अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर पर बातचीत के लिए गति और गुंजाइश पूरी तरह से उन दोनों देशों पर निर्भर करती है. अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सामान्य होना दोनों देशों के साथ-साथ क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि करीबी क्षेत्रीय आर्थिक संबंधों की दिशा में पहल करने वाले कदमों से रोजगारों का भी सृजन हो सकता है, मुद्रास्फीति में कमी आ सकती है और उर्जा की आपूर्ति में वृद्धि हो सकती है.

वह विदेश मामलों में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज के इस बयान पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे कि भारत कश्मीर और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत से परहेज कर रहा है.

टोनर ने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि कश्मीर पर बातचीत की गति, गुंजाइश और प्रकृति के बारे में भारत और पाकिस्तान को फैसला करना है.’ उन्होंने कहा कि व्यवहारिक सहयोग से भारत और पाकिस्तान को फायदा होगा और हम तनाव में कमी के लिए दोनों देशों को सीधी बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. टोनर ने कहा कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे सभी प्रयासों का पूरा समर्थन करता है जिससे अधिक स्थायी, लोकतांत्रिक और खुशहाल क्षेत्र बनने में मदद मिलती हो। लेकिन इस मुद्दे के बारे में दोनों पक्षों को ही फैसला करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें