उत्तर कोरिया पर है अमेरिका की पैनी नजर

वॉशिंगटन : उत्तर कोरिया में परमाणु स्थल के नाम से जाना जाने वाले क्षेत्र में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस घटना ने पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है. दक्षिण कोरिया ने इस घटना पर परमाणु परीक्षण की आशंका व्यक्त की है. खबर है कि कोरियाई प्रायद्वीप में उत्तर कोरियाई […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 9, 2016 10:24 AM

वॉशिंगटन : उत्तर कोरिया में परमाणु स्थल के नाम से जाना जाने वाले क्षेत्र में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस घटना ने पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है. दक्षिण कोरिया ने इस घटना पर परमाणु परीक्षण की आशंका व्यक्त की है. खबर है कि कोरियाई प्रायद्वीप में उत्तर कोरियाई परमाणु स्थल के तौर पर चर्चित इस क्षेत्र में हुई भूगर्भीय गतिविधि के मद्देनजर अमेरिका स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है.

व्हाइट हाउस का बयान
व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया ‘‘हमें कोरियाई प्राय:द्वीप में उत्तर कोरियाई परमाणु स्थल के तौर पर चर्चित क्षेत्र में भूगर्भीय गतिविधि की जानकारी है.’ प्राइस ने बताया ‘‘हम हमारे क्षेत्रीय भागीदारों के साथ समन्वय करते हुए स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं.’ व्हाइट हाउस के इस बयान से पहले दक्षिण कोरिया और अंतरराष्ट्रीय निगरानी एजेंसियों ने उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्व में स्थित परमाणु परीक्षण स्थल पर भूकंप की खबर दी, जिससे संकेत मिलता है कि प्योंगयांग ने देश के 68वें स्थापना दिवस के मौके पर शायद नया परमाणु परीक्षण किया है.

ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया : सोल

दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने शायद आज अपना पांचवा परमाणु परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया के प्राधिकारियों की यह टिप्पणी उत्तर कोरिया के प्युंग्यी-री परमाणु परीक्षण स्थल पर 5.3 तीव्रता के भूकंप का पता चलने के बाद आई है. उत्तर कोरिया आज अपना स्थापना दिवस भी मना रहा है. देश की स्थापना वर्ष 1948 में हुई थी.

संभवत: उत्तर कोरिया का पांचवा परमाणु परीक्षण

योनहैप समाचार एजेंसी के अनुसार, सोल की मौसम एजेंसी ने यह भी कहा कि अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया भर में भूकंप की जांच करने वालों ने जिस भूकंप का पता लगाया है वह ‘‘संभवत: उत्तर कोरिया का पांचवा परमाणु परीक्षण’ था. एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया ‘‘उत्तर कोरिया में 5.0 तीव्रता का कृत्रिम भूकंप आया जो संभवत: परमाणु परीक्षण था.’ एक अन्य अज्ञात अधिकारी ने एजेंसी को बताया ‘‘इस बात की अधिक संभावना है कि जगह और भूकंप की तीव्रता को देखते हुए यह परमाणु परीक्षण लगता है.’ सोल की सेना ने यह भी कहा कि वह भूकंप की प्रकृति का विश्लेषण कर रही है. उत्तर कोरिया ने अपना पहला परमाणु परीक्षण वर्ष 2006 में किया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र उस पर पांच बार प्रतिबंध लगा चुका है. विश्व निकाय के प्रतिबंधों की अवज्ञा करते हुए उत्तर कोरिया ने इस साल कई मिसाइल परीक्षण भी किए हैं.

उत्तर कोरिया ने सोमवार को तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का किया था परीक्षण

उत्तर कोरिया ने सोमवार को उस समय तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का भी परीक्षण किया जब विश्व शक्ति माने जाने वाले देशों के नेता जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए चीन में एकत्र हुए थे. बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ‘‘बिल्कुल सही’ बताया जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चेताया था कि इन परीक्षणों से दबाव बढेगा. जापान की मौसम एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि भूगर्भीय आंकडा असामान्य है और वह उसका विश्लेषण कर रहा है.

सामान्य भूकंप की तरंगों से अलग थी तरंगे

सरकारी प्रसारक एनएचके के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया ‘‘जिस तरह की तरंगे उठीं, वह सामान्य भूकंप की तरंगों से अलग हैं.’ उत्तर कोरिया के प्रमुख सहयोगी चीन के लिए यह परमाणु परीक्षण एक अन्य झटका है. साथ ही इससे उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर छह देशों की वार्ता बहाल होने की संभावना भी धूमिल हो गई है. वर्ष 2013 में किए गए परमाणु परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने एक प्लूटोनियम रिएक्टर फिर से चालू कर लिया था. उत्तर कोरिया ने योंगबयोन परिसर में स्थित यह रिएक्टर वर्ष 2007 में निरस्त्रीकरण के लिए सहायता समझौते के तहत बंद कर दिया था.

Next Article

Exit mobile version