27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन के अंतरिक्ष यात्री प्रयोगशाला में पहुंचे

बीजिंग : दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर गया चीन का शेनझोउ 11 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा कर रही प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला से रिमोट से नियंत्रित स्वचालित अभियान के तहत कल देर रात मिल गया. बीजिंग एयरोस्पेस कंट्रोल सेंटर (बीएसीसी) ने कहा कि अंतरिक्ष यान के देर रात करीब एक बजे (भारतीय समयानुसार) अंतरिक्ष स्टेशन […]

बीजिंग : दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर गया चीन का शेनझोउ 11 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा कर रही प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला से रिमोट से नियंत्रित स्वचालित अभियान के तहत कल देर रात मिल गया.

बीजिंग एयरोस्पेस कंट्रोल सेंटर (बीएसीसी) ने कहा कि अंतरिक्ष यान के देर रात करीब एक बजे (भारतीय समयानुसार) अंतरिक्ष स्टेशन से सफलतापूर्वक मिलने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष प्रयोगशाला तियानगोंग 2 में प्रवेश किया. शेनझोउ 11 का सोमवार को सफल प्रक्षेपण किया गया था. यह चीन का अब तक का सबसे लंबा मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान है.

बीएसीसी ने बताया कि अंतरिक्ष यान पृथ्वी से करीब 393 किलोमीटर उपर प्रयोगशाला से मिला. सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन :सीसीटीवी: ने समारोह का सीधा प्रसारण किया. शेनझोउ 11 में सवार दो अंतरिक्षयात्रियों जिंग हाइपेंग (50) और चेन दोंग (37) ने बाद में प्रयोगशाला में प्रवेश किया और वे वहां 30 दिन रहेंगे और विभिन्न प्रयोग करेंगे। दोनों अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में कुल 33 दिन रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें