अपने दावों को दिखाने के लिए एससीएस संग्रहालय खोलेगा चीन

बीजिंग : चीन ने आज कहा कि दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र पर अपनी सम्प्रभुता के ऐतिहासिक दावों को दिखाने के लिए वह एक संग्रहालय खोलने की योजना बना रहा है. फिलीपीन द्वारा एक बड़े लगून को समुद्री अभयारण्य के रूप में परिवर्तित करने की घोषणा के बाद बीजिंग ने उक्त बात कही है. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 23, 2016 8:51 PM

बीजिंग : चीन ने आज कहा कि दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र पर अपनी सम्प्रभुता के ऐतिहासिक दावों को दिखाने के लिए वह एक संग्रहालय खोलने की योजना बना रहा है. फिलीपीन द्वारा एक बड़े लगून को समुद्री अभयारण्य के रूप में परिवर्तित करने की घोषणा के बाद बीजिंग ने उक्त बात कही है.

चीन के दक्षिण हैनान प्रांत में संग्रहालय की तैयारी कर रहे कार्यालय ने दक्षिण चीन सागर पर राष्ट्रीय संग्रहालय मार्च में खुलने वाला है. इसमेंं चीन और विदेशों से एकत्र की गयी काफी प्रचीन वस्तुएं होंगी. फिलीपीन के अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते स्कारबोरो शोल में स्थित लगून को समुद्री अभयारण्य और मछली-पकड़ने के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित करने वाले हैं. इस क्षेत्र को चीन हुआंगआन दाओ बताकर इसपर अपना दावा करता है.

चीन ने इस रीफ पर 2012 में नियंत्रण कर लिया था. फिलीपीन के अधिकारियों का कहना है कि इस प्रस्तावित अभयारण्य को बनाने की योजना ‘‘एकतरफा कार्रवाई’ है.

Next Article

Exit mobile version