24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीरिया के भविष्य पर आयोजित होने वाली वार्ता में अमेरिका भी होगा शामिल, रुस सहमत

जेनेवा : सीरिया के भविष्य पर इस महीने के अंत में कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में होने वाली शांति वार्ता में अमेरिका भी शामिल होगा. इस वार्ता में अमेरिका के शामिल होने को लेकर रुस ने हरी झंडी दिखा दी है. यह जानकारी तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत कावूसोग्लू ने दी है. साइप्रस पर अंतरराष्ट्रीय […]

जेनेवा : सीरिया के भविष्य पर इस महीने के अंत में कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में होने वाली शांति वार्ता में अमेरिका भी शामिल होगा. इस वार्ता में अमेरिका के शामिल होने को लेकर रुस ने हरी झंडी दिखा दी है. यह जानकारी तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत कावूसोग्लू ने दी है.

साइप्रस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के बाद कल तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत कावूसोग्लू ने जेनेवा में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अमेरिका को निश्चित रुप से इस वार्ता में शामिल किया जाना चाहिए और हमलोग इस बात पर रुस के साथ सहमत हो गए हैं. अस्ताना में संभवत: यह वार्ता 23 जनवरी को होगी. रुस और तुर्की पिछले महीने युद्ध से बर्बाद हुए सीरिया में संघर्ष विराम की मध्यस्थता कर रहे थे लेकिन इसमें अमेरिका शामिल नहीं था.

यह शांति समझौता 30 दिसंबर से प्रभावी हुआ था और इसके कारण सीरिया के ज्यादातर हिस्सों में शांति बहाल हुई हालांकि कुछ क्षेत्रों में लडाई तब भी जारी थी. जेनेवा में कावूसोग्लू ने कहा कि हमें संघर्षविराम को जारी रखने की जरुरत है और यह अस्ताना शांति वार्ता के लिए जरुरी है. तुर्की के विदेश मंत्री ने कहा कि वार्ता के लिए आमंत्रण संभवत: अगले सप्ताह भेजा जाएगा और अमेरिका को वहां उपस्थित होना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें