फोन पर हुई मोदी-ट्रंप की बात, साल के आखिर में अमेरिका आने का दिया न्योता

वाशिंगटन : भारत को अमेरिका का ‘सच्चा दोस्त’ बताते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साल के आखिर में देश आने का न्योता दिया. व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं की, फोन पर व्यापार, रक्षा और आतंकवाद के संबंध में हुई बातचीत के बाद यह जानकारी दी. अमेरिका का 45वां राष्ट्रपति […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 25, 2017 7:21 AM

वाशिंगटन : भारत को अमेरिका का ‘सच्चा दोस्त’ बताते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साल के आखिर में देश आने का न्योता दिया. व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं की, फोन पर व्यापार, रक्षा और आतंकवाद के संबंध में हुई बातचीत के बाद यह जानकारी दी. अमेरिका का 45वां राष्ट्रपति बनने के चार दिन बाद कल रात ट्रंप ने मोदी से फोन पर बात की.

व्हाइट हाउस ने बातचीत का ब्यौरा देते हुए बताया, ‘‘ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बातचीत के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका, भारत को अपना सच्चा दोस्त और विश्व में व्याप्त चुनौतियों से निपटने में अपना साझेदार समझता है. ‘ उन्होंने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति ट्रंप साल के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका में स्वागत करने को उत्सुक हैं. ‘

दोनों नेताओं ने अमेरिका और भारत के बीच आर्थिक एवं रक्षा जैसे व्यापक क्षेत्रों में साझेदारी को मजबूत करने के अवसरों पर विचार-विमर्श किया. इसके अलावा उन्होंने दक्षिण और मध्य एशिया क्षेत्र में सुरक्षा के मुद्दे पर भी बात की. राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने संकल्प जताया कि अमेरिका और भारत आतंक के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर लडेंगे.

पिछले साल आठ नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर सबको चौंकाने वाले ट्रंप को बधाई देने वाले पहले पांच विश्व नेताओं में मोदी भी शामिल थे. ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान जीत जाने पर भारत और इस्राइल सहित कुछ देशों के साथ संबंध मजबूत करने का इरादा जाहिर किया था.

Next Article

Exit mobile version