20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन ने डिफेंस बजट बढ़ाया, जीडीपी का अनुमान दर घटाया

बीजींग में आयोजित नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक अधिवेशन में चीन ने अार्थिकी के क्षेत्र में 2017 के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है.चीन ने बीते साल के कामकाज का लेखा-जोखा भी पेश किया है. चीनी प्रीमियर ली कचियांग ने घोषणा की है कि इस साल की जीडीपी सात फीसदी की अनुमानित दर से कम […]

बीजींग में आयोजित नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक अधिवेशन में चीन ने अार्थिकी के क्षेत्र में 2017 के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है.चीन ने बीते साल के कामकाज का लेखा-जोखा भी पेश किया है. चीनी प्रीमियर ली कचियांग ने घोषणा की है कि इस साल की जीडीपी सात फीसदी की अनुमानित दर से कम करीब साढ़े छह फीसदी रहेगी. आज की बैठक में डिफेंस बजट में सात प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की गयी है. 2017 में सबसे ज्यादा नेवी पर खर्च किया जायेगा.

जीडीपी

जीडीपी का लक्ष्य सात फीसदी से घटाकर साढ़े छह फीसदी कर दी गयी है. चीनी अर्थव्यवस्था में पिछले 26 सालों में सबसे धीमी विकास दर पिछले साल दर्ज की गयी. समझा जा रहा है कि वैश्विक मंदी को देखते हुए चीन ने विकास दर का अनुमानित का लक्ष्य घटाया है.

रोजगार

पिछले साल एक करोड़ इकतीस लाख चालीस हजार नयी नौकरियों का सृजन हुआ था. वहीं इस बार एक करोड़ दस लाख नौकरियों के सृजन करने का लक्ष्य रखा गया है.

सड़क-रेलवे ट्रैक निर्माण

67,00 किमी से ज्यादा हाइवे का निर्माण किया गया है. वही 19,00 किमी का हाईस्पीड रेलवे ट्रैक बिछाया गया है.

स्टील उत्पादन में कटौती

स्टील उत्पादन में कटौती की घोषणा की गयी है. स्टील के उत्पादन में 50 मिलियन टन और कोल उत्पादन में 150 टन की कमी का निर्णय लिया गया है.

महंगाई दर

महंगाई दर 2016 में 2 प्रतिशत थी और 2017 में 3 प्रतिशत का महंगाई दर का अनुमान रखा गया है.

2020 तक लॉजिस्टीक में निवेश का लक्ष्य

चीन ने 2020 तक लॉजिस्टीक व्यवस्था के अपग्रेडड वर्जन के लिए निवेश की योजना बनायी है. इस नयी योजना के तहत पारंपरिक मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री और ई कामर्स द्वारा पैदा नयी संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में निवेश किया जायेगा. बारह प्रोजेक्ट फार्म, नवीकरणीय पदार्थो और मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को इसमें प्राथमिकता दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें