20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दलाई लामा की यात्रा के बाद भारत – चीन के रिश्तों पर असर

बीजिंग : दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से खफा चीन ने भारत को आज आगाह किया कि दलाई लामा की यात्रा सीमा विवाद हल में नकारात्मक असर डालेगी साथ ही उसने अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए ‘‘और कार्रवाई’ करने का संकल्प जताया. धमकी : अरुणाचल दौरे से चीन खफा, बोला- दलाई […]

बीजिंग : दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से खफा चीन ने भारत को आज आगाह किया कि दलाई लामा की यात्रा सीमा विवाद हल में नकारात्मक असर डालेगी साथ ही उसने अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए ‘‘और कार्रवाई’ करने का संकल्प जताया.

धमकी : अरुणाचल दौरे से चीन खफा, बोला- दलाई लामा का इस्तेमाल कर रहा भारत, उठायेंगे कदम

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने संवाददाताओं से कहा कि तिब्बती धर्मगुर की विवादित क्षेत्रों की यात्रा के दौरान दलाई लामा और एक भारतीय अधिकारी के भडकाउ राजनीतिक बयान धार्मिक क्रियाकलापों की हद को पहले ही पार कर चुके हैं. लू ने कहा कि चीन अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए और कार्रवाई करेगा.

विदेशी जासूसों के बारे में खबर देने वाले को ईनाम देगा चीन

उन्होंने कहा, चीन ने भारतीय पक्ष के समक्ष विरोध पेश कर दिया है. हम अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए और कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि दलाईलामा के शर्मनाक प्रदर्शन का भारत और चीन के बीच क्षेत्रीय विवाद के उचित समाधान पर नकारात्मक प्रभाव पडेगा.’ चीन दलाई लामा के अरणाचल प्रदेश खासकर के तवांग की यात्रा का विरोध कर रहा है जिसे वह दक्षिण तिब्बत मानता है. चीनी मीडिया और विदेश मंत्रालय ने लगातार उनकी यात्रा का विरोध किया है.

तो क्या कश्मीर में दखल देगा चीन? चीनी मीडिया के अनुसार ‘ईंट का जवाब पत्थर’ से देने की है तैयारी

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए ‘‘आगे कार्रवाई’ करेगा साथ ही तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु और अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के उस भडकाउ बयान की तीखी आलोचना की जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य सिर्फ तिब्बत के साथ अपनी सीमा साझा करता है चीन के साथ नहीं. चार अप्रैल को दलाई लामा की यात्रा की शुरुआत के बाद अब तक की सर्वाधिक कठोर टिप्पणी में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ल्यू कांग ने कहा उनके ‘‘भडकाऊ’ बयानों ने ‘‘धार्मिक क्रियाकलापों की हदों को पार कर लिया है.’

ल्यू ने कहा कि चीन की आपत्तियों के बावजूद भारत दलाई लामा की ‘‘भारत चीन सीमा के विवादित पूर्वी क्षेत्र’ में यात्रा के लिए अडा रहा।’ प्रवक्ता ने हालांकि खांडू का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि ‘‘कुछ खास भारतीय अधिकारी’ भडकाऊ राजनीतिक बयानबाजी में लिप्त रहे हैं.

‘‘यह दिखाता है कि 14वें दलाई लामा की गतिविधियां जिसे भारतीय पक्ष धार्मिक गतिविधियां होने का दावा कर रहा था, उसकी हद को पहले ही पार कर गया है.’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने जो किया है वह तिब्बत से जुडे मुद्दे के प्रति गंभीर प्रतिबद्धता का उल्लंघन है और इसका दोनों पक्षों के बीच क्षेत्रीय विवाद का बातचीत के जरिए हल निकालने पर नकारात्मक असर पडेगा. ल्यू ने कहा कि चीन अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए ‘‘आगे कार्रवाई’ करेगा.

उन्होंने कहा,‘‘ चीन ने भारतीय पक्ष के समक्ष अभ्यावेदन दे दिया है. हम अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए आगे कार्रवाई करेंगे.’ ल्यू ने कहा कि दलाईलामा के ‘‘शर्मनाक प्रदर्शन’ का भारत और चीन के बीच क्षेत्रीय विवाद के उचित समाधान पर नकारात्मक प्रभाव पडेगा. ‘ चीन दलाई लामा के अरणाचल प्रदेश खासकर तवांग की यात्रा का विरोध कर रहा है जिसे वह दक्षिण तिब्बत मानता है. चीनी मीडिया और विदेश मंत्रालय ने लगातार उनकी यात्रा का विरोध किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें