29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या महाशक्ति अमेरिका से टकराने की तैयारी कर रहा है उत्तर कोरिया ?

सोल : क्या उत्तर कोरिया अमेरिका पर हमले की तैयारी कर रहा है ? ऐसा प्रश्‍न इसलिए खड़ा हो रहा है क्योंकि प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम को लेकर वाशिंगटन के साथ बढते तनाव के बीच उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने विशेष बलों के कमांडो अभियान का निरीक्षण किया है. इस संबंध में जानकारी […]

सोल : क्या उत्तर कोरिया अमेरिका पर हमले की तैयारी कर रहा है ? ऐसा प्रश्‍न इसलिए खड़ा हो रहा है क्योंकि प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम को लेकर वाशिंगटन के साथ बढते तनाव के बीच उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने विशेष बलों के कमांडो अभियान का निरीक्षण किया है. इस संबंध में जानकारी सरकारी मीडिया ने दी है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शक्ति प्रदर्शन के लिए कोरियाई प्रायद्वीप पर एक नौसैन्य ‘बेडा’ भेजा है. इसके साथ ही एक चेतावनी भी भेजी गयी है कि अगर जरुरत पडती है तो वाशिंगटन उत्तर कोरिया के खिलाफ अकेले ही कार्रवाई करने के लिए तैयार है. उसके बाद से उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह अमेरिका के साथ ‘युद्ध’ के लिए तैयार है. इसी बीच ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि शनिवार को संस्थापक किम इल-संग की 105वीं वर्षगांठ पर उत्तर कोरिया परमाणु या मिसाइल परीक्षण कर सकता है.

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा – अगर युद्ध की करेगा हिमाकत, तो कर देंगे परमाणु हमला

अलग-थलग पडा उत्तर कोरिया काफी समय से लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल विकसित करने की कोशिश में है, जो परमाणु आयुध से अमेरिकी मुख्य भूभाग को निशाना बना सकती हो. अब तक यह पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है. इनमें से दो परीक्षण पिछले साल किए गए थे. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि आज किम ने विशेष बलों को हल्के विमानों से उतरे विशेष बलों को दुश्मन के ठिकानों को उडाते देखा.

सीरिया में अमेरिकी हमले पर रूस ने जताया विरोध, तो समर्थन में आया इस्रायल

केसीएनए ने कहा कि चेहरे पर मुस्कान लिए किम ने अपने सैनिकों की सटीकता के लिए उनकी तारीफ की और कहा, कि ये गोलियां उनकी अपनी आंखें लगती हैं. केसीएनए ने यह नहीं बताया कि अभियान कब आयोजित किया गया. केसीएनए ने कहा, कि इस स्पर्धा ने एक बार फिर यह साबित कर दिया कि हमारे कोरियाई लोगों की सेना घुसपैठियों को गोलियों और युद्ध का असली स्वाद चखाएगी.’ सोल और वाशिंगटन इस समय संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैंं। इस वार्षिक अभ्यास को उत्तर कोरिया युद्ध का अभ्यास मानता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें