उत्तर कोरिया-अमेरिका विवाद : चीन को किसने दी ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने की चेतावनी

सोल: उत्तर कोरिया ने अपने मुख्य सहयोगी और कूटनीतिक समर्थक चीन की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि चीन को उसकी रक्षा के लिए आभारी होना चाहिए. उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर चीन ने उसके संयम की परीक्षा ली, तो उसे ‘गंभीर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 4, 2017 10:56 AM

सोल: उत्तर कोरिया ने अपने मुख्य सहयोगी और कूटनीतिक समर्थक चीन की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि चीन को उसकी रक्षा के लिए आभारी होना चाहिए. उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर चीन ने उसके संयम की परीक्षा ली, तो उसे ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने होंगे.

चीन ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को अमेरिका-दक्षिण कोरिया के साथ विवादों से जोड़ा

चीन और उत्तर कोरिया के संबंध कोरियाई युद्ध के समय बने और चीन अपने निरंकुश पड़ोसी देश को सहायता एवं व्यापार का मुख्य प्रदाता है. लेकिन, हाल के वर्षों में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर चीन का क्षेत्रीय संघर्ष का डर बढ़ गया है.

चीन के साथ मिलकर उत्तर कोरिया को सबक सिखायेंगे डोनाल्ड ट्रंप ?

चीन आये दिन अमेरिका और उत्तर कोरिया से तनाव बढ़ाने से बचने का आह्वान करता रहता है. फरवरी में चीन ने उत्तर कोरिया से कोयले के आयात को पूरे साल के लिए रद्द कर दिया था, जो उत्तर कोरिया के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित करने का अहम स्रोत है.

उत्तर कोरिया के मसले पर चीन के रवैये से खुश हुआ अमेरिका, मामले में सकारात्मक सहयोग के लिए की सराहना

चीन की सरकारी मीडिया ने नया परमाणु परीक्षण करने की स्थिति में उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग की थी और उत्तर कोरिया से अनुरोध किया था कि वह ‘इस समय गलतियां करने से बचे’. केसीएनए ने इस ‘लापरवाह टिप्पणी’ की निंदा की और कहा कि कोई भी चीज उत्तर कोरिया के संकल्प को नहीं हिला सकती.

उत्तर कोरिया की चेतावनी- सिर्फ तीन बम दुनिया को कर देंगे तबाह

केसीएनए ने कहा, ‘दक्षिण कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को खतरे में डाल कर चीन के साथ दोस्ती रखने की भीख नहीं मांगेगा. परमाणु कार्यक्रम उसकी अपनी जिंदगी के समान ही कीमती है.’

Next Article

Exit mobile version