…..जब यूएस में महिला की आंख से निकाले गये 14 कीड़े

जानवरों की वजह से आंखों में पहली बार देखी गयी ऐसी बीमारी आजकल देखा जा रहा है कि जानवरों में पायी जानेवाली बीमारियों के मनुष्य में पाये जाने की खबरें आम होती जा रही हैं. कई ऐसी बीमारियां हैं, जिसका जानवरों से गहरा संबंध हैं. ये बीमारियां इंसानों के लिए खतरनाक ही नहीं जानलेवा भी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 14, 2018 3:14 AM

जानवरों की वजह से आंखों में पहली बार देखी गयी ऐसी बीमारी

आजकल देखा जा रहा है कि जानवरों में पायी जानेवाली बीमारियों के मनुष्य में पाये जाने की खबरें आम होती जा रही हैं. कई ऐसी बीमारियां हैं, जिसका जानवरों से गहरा संबंध हैं.

ये बीमारियां इंसानों के लिए खतरनाक ही नहीं जानलेवा भी साबित होती हैं. ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका में रहने वाली एक महिला के साथ. पहली बार किसी मनुष्य में ऐसी बीमारी देखी गयी जो अब तक सिर्फ जानवरों में पायी जाती थी. यह बीमारी जानलेवा तो नहीं थी लेकिन जिसने भी इसके बारे सुना, उसके रोंगटे खड़े हो गये.

अमेरिका के ओरेगांव की रहने वाली एब्बी बैकले, घुड़सवारी और फिशिंग की शौकीन हैं. वह लगातार जानवरों के संपर्क में रहती हैं, जिसके कारण वह इस बीमारी के संपर्क में आयीं. एक दिन जब वह घुड़सवारी के बाद अपने घर लौटीं तो उन्हें अपने आंखों में कुछ दिक्कत महसूस हुई. बाद में आंखों में खुजली होने लगी.

एक हफ्ते की खुजली के बाद एक दिन जब उन्होंने अपना आंख मला तो उनकी आंख से एक कीड़ा निकला. इसके बाद वह फौरन डॉक्टर के पास गयीं जहां उनकी आंखों से 13 और कीड़े निकाले गये. यह घटना 2016 की है लेकिन अब जाकर वैज्ञानिकों ने इसका खुलासा किया है. अमेरिकी सेंटर फॉर प्रिवेंशन डीसीज के वैज्ञानिकों के अनुसार 26 वर्षीया एब्बी बैकले की आंख से 20 दिनों में कुल 14 कीड़े निकाले गये जिनका आकार 1.26 सेंटीमीटर तक था.

जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड हाइजीन ने छापी पूरी रिपोर्ट

कनाडा व अमेरिका के पशुओं में एेसे कीड़े

एब्बी बैकले की आंखों में ऐसे कीड़े पाये गये जो अब तक कुत्ते-बिल्लियों और बाकी जानवरों में देखे गये हैं. किसी इंसान की आंखों में इस तरह के कीड़े निकलने का यह पहला मामला है.

अमेरिका के जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडीसिन एंड हाइजीन में छपने के बाद यह मामला सभी की जानकारी में आया. यह कीड़े ‘थेलेजिया गुलोसा’ प्रजाति के हैं. अमेरिकन जर्नल के रिसर्चर्स ने बताया कि इससे पहले इस प्रजाति के कीड़े दक्षिणी कनाडा और उत्तरी अमेरिका के पशुओं में देखने को मिलते थे.

Next Article

Exit mobile version