22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुनिया का नौवां चर्च होगा यूएस का जो बनेगा हिंदू मंदिर

वर्जीनिया में बड़ी संख्या में रहते हैं भारतीय, होते रहे हैं धार्मिक कार्य पश्चिमी देश हर मायने में हमसे अलग हैं. उनकी विकासवादी सोच ही है जो उन्हें संकीर्ण मानसिकता से परे एक विकसित देश बनाती है. दरअसल, यूएस के वर्जीनिया में एक चर्च को मंदिर में तब्दील करने की तैयारी चल रही है. वर्जीनिया […]

वर्जीनिया में बड़ी संख्या में रहते हैं भारतीय, होते रहे हैं धार्मिक कार्य
पश्चिमी देश हर मायने में हमसे अलग हैं. उनकी विकासवादी सोच ही है जो उन्हें संकीर्ण मानसिकता से परे एक विकसित देश बनाती है. दरअसल, यूएस के वर्जीनिया में एक चर्च को मंदिर में तब्दील करने की तैयारी चल रही है.
वर्जीनिया के पोर्ट्समाउथ स्थित इस चर्च को स्वामीनारायण हिंदू मंदिर में तब्दील किया जायेगा. एक बार जब यह चर्च पूरी तरह से मंदिर में बदल जायेगा तब मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की जायेगी. अहमदाबाद स्थित स्वामीनारायण गडी संस्थान के प्रुख महंत भागवतप्रियादास स्वामी ने कहा कि 30 साल पुराने चर्च को पहले स्वामीनारायण मंदिर में बदला जायेगा.
चूंकि, इस स्थल पर पहले से ही धार्मिक कार्य होते रहे हैं इसलिए इसमें बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किये जायेंगे. भागवतप्रियादास स्वामी ने बताया कि वर्जीनिया में हरि के भक्तों के लिए यह पहला मंदिर होगा. भागवतप्रियदास स्वामी ने बताया है कि संस्थान के आध्यात्मिक प्रमुख पुरुषोत्तमप्रियदास स्वामी के नेतृत्व में अमेरिका के 30 साल पुराने चर्च को बदलकर मंदिर बनाया जा रहा है.
मंदिर के सूत्रों का कहना है कि वर्जीनिया में 10,000 गुजराती रहते हैं, जिनमें नॉर्थ गुजरात, सेंट्रल गुजरात और कच्छ के मूल निवासी शामिल हैं. यह चर्च पांच एकड़ में फैला हुआ है. जानकारी के मुताबिक इसका पार्किंग एरिया काफी बड़ा है और यहां करीब 150 गाड़ियां खड़ी की जा सकती है. इस चर्च को करीब ग्यारह करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा गया है.
चर्च से मंदिर में तब्दील होने वाला अमेरिका का छठा चर्च
दुनिया का नौवां चर्च बनने जा रहा है मंदिर
चर्च से मंदिर में तब्दील होने वाला यह यूएस का छठा चर्च है. जबकि, दुनिया का का यह नौंवा चर्च होगा जिसे अहमदाबाद स्थित स्वामीनारायण गडी संस्थान के जरिये स्वामीनारायण मंदिर में बदला जायेगा. इससे पहले कैलिफोर्निया, लुईसवेली, पेनीसेलिविया, लॉस एंजेलिस और ओहियो स्थित चर्च को मंदिर में बदला गया है इसी तरह यूके में लंदन और मैनचेस्टर स्थित दो चर्च को मंदिर में तब्दील किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें