ब्रिटेन में 300 फुट ऊंचा म्यूजिक वेन्यू 21500 लोग लेंगे संगीत का मजा

ब्रेक्जिट से जूझ रहे ब्रिटेन के लोगों को संगीत से तनाव मुक्त करने के लिए लंदन में बनने जा रहे सबसे बड़े म्यूजिक वेन्यू की योजना गुरुवार को पेश की गयी. इस म्यूजिक वेन्यू को लंदन के स्ट्रैटफोर्ड स्थित ओलिंपिक पार्क के समीप 4.7 एकड़ के भूखंड पर बनाया जायेगा. अमेरिका की मैडिसन स्कवायर गार्डन […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 30, 2019 7:35 AM
ब्रेक्जिट से जूझ रहे ब्रिटेन के लोगों को संगीत से तनाव मुक्त करने के लिए लंदन में बनने जा रहे सबसे बड़े म्यूजिक वेन्यू की योजना गुरुवार को पेश की गयी.
इस म्यूजिक वेन्यू को लंदन के स्ट्रैटफोर्ड स्थित ओलिंपिक पार्क के समीप 4.7 एकड़ के भूखंड पर बनाया जायेगा. अमेरिका की मैडिसन स्कवायर गार्डन कंपनी इसका निर्माण करेगी. इसे से एमएसजी स्फेयर भी कहा जा रहा है. मैडिसन स्कवायर गार्डन ने न्यूयॉर्क में भी एक म्यूजिक वेन्यू बनाया है.
कंपनी ने 2012 ओलिंपिक के दौरान ही स्ट्रैटफोर्ड स्थित ओलिंपिक पार्क के समीप करीब पांच एकड़ का भूखंड खरीद लिया था. लंदन के मेयर सादिक खान ने पिछले साल फरवरी में ही इसकी योजना पेश की थी. लंदन के मैनचेस्टर में बने मिलेनियम डोम की क्षमता 20000 लोगों की है. इसके निर्माण को लेकर यहां के कलाकारों में काफी उत्साह है.
ग्लोब की आकृति का होगा म्यूजिक वेन्यू, हाइक्वालिटी एलइडी पैनल से बनेगा
अंदर चल रहे परफॉर्मेंस को लाइव देखा और सुना जा सकेगा ग्लोब पर
पैनल का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए भी किया जायेगा
वेन्यू के अंदर चल रहे परफॉर्मेंस को हाइक्वालिटी व रिजोल्यूशन वाले एलइडी पैनल
से बने 300 फुट ऊंचे ग्लोब पर सड़क पर भी खड़े होकर देखा व सुना जा सकेगा.
लोगों ने किया विरोध, बोले- महंगा हो जायेगा रहना
स्ट्रैटफोर्ड स्थित ओलिंपिक पार्क के समीप करीब पांच एकड़ में बनने जा रहे म्यूजिक वेन्यू का वहां के स्थानीय लोगों ने विरोध भी किया है. लोगों का मानना है कि इसके बने जाने के बाद वहां प्रॉपर्टी की कीमत काफी बढ़ जायेंगी. रहना मुश्किल हो जायेगा. लोगों ने ध्वनि प्रदूषण के साथ-साथ रोशनी के प्रदूषण की भी आशंका जतायी है.
4.7 एकड़ भूखंडपर बनाया जायेगा एमएसजी स्फेयर
400 फुट होगी स्फेयर की चौड़ाई
17566 लोगों के बैठने की सुविधा
3934 लोगों के खड़े होने के लिए गैलरी
3200 लोगों को एमएसजी स्फेयर
में मिलेगा रोजगार

Next Article

Exit mobile version