आतंकी संगठन IS का क्षेत्र विस्‍तार, तालिबानी कंमाडर को बनाया प्रमुख

इस्‍लामाबाद: कट्टर आतंकी संगठन आइएस ने भारत, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के ज्‍यादा से ज्‍यादा हिस्‍सों में अपना कहर बरपाने के लिए अपने संगठन का विस्‍तार किया है. आइएस ने तालिबानी संगठन के कमांडर को अपना प्रमुख बनाया है. आइएस के कमांडर अबू मोहम्‍मद अल-अदनी ने ऑनलाइन शेयर किए गए गयेअपनेएक वीडियो में तहरीक-ए -तालि‍बान पाकिस्‍तान […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 29, 2015 12:46 PM

इस्‍लामाबाद: कट्टर आतंकी संगठन आइएस ने भारत, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के ज्‍यादा से ज्‍यादा हिस्‍सों में अपना कहर बरपाने के लिए अपने संगठन का विस्‍तार किया है. आइएस ने तालिबानी संगठन के कमांडर को अपना प्रमुख बनाया है.

आइएस के कमांडर अबू मोहम्‍मद अल-अदनी ने ऑनलाइन शेयर किए गए गयेअपनेएक वीडियो में तहरीक-ए -तालि‍बान पाकिस्‍तान के प्रवक्‍ता हाफिज सईद खान को खुरसान का प्रमुख बनाए जाने की पुष्टि की है.

आइएस ने भारत, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के कुछ हिस्‍से से बने इलाके को ‘खुरसान’ का नाम दिया है. वीडियो में हाफिज सईद ने तालिबान छोड़कर आइएस से जुड़ने का ऐलान किया है. सईद तालिबान औरकजई क्षेत्रीय संगठन का प्रमुख रह चुका है.

दक्षिण एशियाई क्षेत्रों में अपना क्षेत्र विस्‍तार करने के लिए आइएस ने यह कदम उठाया है. तहरीक-ए-तालिबान मित्र के आतंकी संगठन अयमान-अल-जवाहरी कीअगुवाई वाले अलकायदा से संबंधित है.
आइएस अलकायदा से अलग हुआ भाग है. अलकायदा आइएस के क्रियाकलापों के खिलाफ है. इसका कहना है कि आइएस में टीम भावना की कमी है और सदस्‍यों में ज्‍यादा आक्रमकता है. ज्ञात हो कि आइएस ने इराक और सीरिया के सैकड़ों मील के क्षेत्र पर कब्‍जा कर लिया है .

Next Article

Exit mobile version